Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली विश्वविद्यालय में 800 स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

दिल्ली यूनिवर्सिटी एकेडेमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रोफेसर हंसराज सुमन ने कहा, "DU के कॉलेजों और विभागों में लंबे समय के बाद परमानेंट अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो रही है. टीचर्स एसोसिएशन इसका स्वागत करता है।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 04, 2020 22:00 IST
Delhi university starts appointment of 800 permanent teachers- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi university starts appointment of 800 permanent teachers

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध कॉलेजों और विभागों में तदर्थ सहायक प्रोफेसर के खाली पड़े शिक्षकों के पदों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए विभिन्न विषयों की स्क्रीनिंग को अपडेट कर, सार्वजनिक कर दिया गया है। इस क्रम में एंथ्रोपोलॉजी विभाग में स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उमीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग कर 8 अक्टूबर को इंटरव्यू की तिथि घोषित कर दी है। इस प्रक्रिया के माध्यम से 800 शिक्षकों का चयन होना है।

कुछ अन्य विषय जैसे- हिंदी, वाणिज्य, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, लॉ, रसायन विज्ञान, भौतिकी आदि के इंटरव्यू अगले महीने नवंबर में लिए जा सकते हैं। पिछले एक साल से कॉलेज और विभागों में स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया न होने के कारण निकाले गए विज्ञापनों की समय-सीमा समाप्त हो रही थी। विज्ञापनों की समय-सीमा समाप्त न हो, उसी के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय के मानवशास्त्र विभाग (एंथ्रोपोलॉजी डिपार्टमेंट) में अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग करने के बाद 8 अक्टूबर, 2020 को वाइस चांसलर कमेटी रूम, वाइस रीगल लॉज में इंटरव्यू रखे गए हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी एकेडेमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रोफेसर हंसराज सुमन ने कहा, "डीयू के कॉलेजों और विभागों में लंबे समय के बाद परमानेंट अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो रही है। टीचर्स एसोसिएशन इसका स्वागत करता है। इससे उम्मीदवारों में आशा जगी है कि उनका चयन पूरी पारदर्शिता से किया जाएगा। यह प्रक्रिया रुकनी नहीं चाहिए। नियुक्ति प्रक्रिया न्यायपूर्वक चले। रोस्टर को सही से लागू करते हुए नियुक्ति हो।"

विश्वविद्यालय विभागों के बाद कॉलेजों में स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू करने के लिए विषयानुसार जांच के बाद स्क्रीनिंग का कार्य जोरों पर चल रहा है। पिछले दिनों कुलपति के ऑफिस में प्रिंसिपलों की बैठक में उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि विज्ञापनों की समय-सीमा के अंतर्गत सभी विषयों के इंटरव्यू वे जल्द से जल्द कराए जाएं।

विभागों के इंटरव्यू के साथ ही कॉलेजों में नियुक्ति की प्रक्रिया नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है। फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय ने 18 विषयों की स्क्रीनिंग लिस्ट जारी कर दी है। कॉलेजों में भी स्क्रूटनी के बाद स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है। जैसे ही कॉलेज अपने विषयों की स्क्रीनिंग कर लेंगे, उन विषयों के आधार पर स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए जल्द से जल्द रिक्त पदों पर नियुक्ति कर लेंगे।

उम्मीदवार अब सीधे कॉलेज से अंतिम सूचना प्राप्त कर सकते हैं। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा जो पॉइंट निर्धारित किए जाएंगे और वही अंतिम माने जाएंगे। अंतिम सूचना उम्मीदवार, कॉलेज से प्राप्त कर सकेंगे तथा विश्वविद्यालय से उसका कोई लेनादेना नहीं होगा। कॉलेजों में जल्द से जल्द स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू हो, इसके लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिया है कि केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग कर उसे कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड करवा दें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement