Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कॉमर्शियल पायलट्स बनना चाहते हैं तो आपके लिए भी आ गई बड़ी खुशखबरी! सरकार ने दिवाली से पहले दिया तोहफा

सरकार की तरफ से एविएशन क्षेत्र में कॉमर्शियल पायलट्स को बड़ी राहत मिली है। सरकार ने नियमों में संशोधन करते हुए कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस की अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि पहले कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल) की वैधता पांच साल होती थी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 16, 2023 17:04 IST
कॉमर्शियल पायलट्स लाइसेंस की बढ़ी समय सीमा - India TV Hindi
Image Source : PEXELS कॉमर्शियल पायलट्स लाइसेंस की बढ़ी समय सीमा

एविएशन क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी को और बेहतर बनाने की कोशिशों के तहत सरकार ने कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस की समय सीमा को बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार की तरफ से नियमों में संशोधन किया गया। सरकार द्वारा किए गए नियमों में बदलाव के बाद कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस अब दस साल के लिए वैध होंगे। अभी तक कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल) की वैधता पांच साल के लिए होती थी और यह अवधि पूरी होने के बाद इसको रिन्यू कराना होता था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमान नियम, 1937 में संशोधन करते हुए ATPL और CPL होल्डर्स के लाइसेंस की वैधता पांच साल से बढ़ाकर 10 साल कर दी है। 

'प्रशासनिक बोझ कम होने की उम्मीद है'

मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, "इस बदलाव से पायलटों और डीजीसीए जैसे विमानन प्राधिकरणों पर प्रशासनिक बोझ कम होने की उम्मीद है, जिससे अधिक सुव्यवस्थित और कुशल लाइसेंसिंग प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा।" इसके अलावा, एयरपोर्ट के आसपास रोशनी के प्रदर्शन से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए नियमों में संशोधन किया गया है। किए गए विभिन्न बदलावों में, एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट लाइसेंस (एटीपीएल) और सीपीएल धारकों के संबंध में लाइसेंस की वैधता पांच साल से बढ़ाकर दस साल कर दी गई है।

एविएशन मिनिस्ट्री ने कहा कि 10 अक्टूबर को अधिसूचित विमान नियम, 1937 में संशोधन, व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने और विमानन क्षेत्र के भीतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक है। एयरलाइंस अपने विमान बेड़े का विस्तार कर रही हैं और बढ़ती हवाई यातायात मांग को पूरा करने के लिए अधिक पायलटों को नियुक्त करेंगी।

ये भी पढ़ें: AAI Junior Executives Recruitment 2023: जूनियर कार्यकारी पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement