1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. भारतीय सेना में नौकारी पाने का सुनहरा मौका, 8वीं से लेकर 12वीं पास उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना में नौकारी पाने का सुनहरा मौका, 8वीं से लेकर 12वीं पास उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

भारतीय सेना में नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। अगर आप भारतीय सेना में नौकरी पाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 03, 2021 23:39 IST
Indian Army recruitment latest news, Indian Army recruitment rally 2021- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Army recruitment rally 2021

नई दिल्ली। भारतीय सेना में नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। अगर आप भारतीय सेना में नौकरी पाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है। भारत के अलग-अलग राज्यों में भारतीय सेना ने उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। 10वीं, 12वीं पास इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 2 फरवरी, 2021 तक Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार भर्ती के लिए 85 पद हैं। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://www.joinindianarmy.nic.in/latest-rally-jcos-or.htm पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://www.joinindianarmy.nic.in/writereaddata/Portal/BRAVO_NotificationPDF के जरिए अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। भारतीय सेना रिक्रूटमेंट रैली 2021 के तहत ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) गया में MTS, कुक, ड्राइवर के पदों के लिए भर्ती किया जा रहा है। 

रैली भर्ती में ले सकते हैं हिस्सा

भारतीय सेना ने हिमाचल के हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। ये भर्ती ऊना के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम में 1 मार्च 2021 से 16 मार्च 2021 के बीच आयोजित की जाएगी। इस रैली के जरिए सिपाही (जीडी) और क्लर्क की पोस्टों के लिए सेलेक्शन होगा। इस भर्ती के लिए सबसे पहले आपको joinindianarmy.nic.in पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन की आखिरी तिथि 13 फरवरी 2021 है। एडमिट कार्ड 15 फरवरी 2021 से अभ्यर्थियों को ईमेल किए जाएंगे। सिपाही- जनरल ड्यूटी पोस्ट के लिए आवेदक की उम्र 17.5 से 21 साल के बीच होनी चाहिए (जिसका जन्म 1 अक्टूबर 99 से 01 अप्रैल 2003 के बीच हुआ हो)। कम से कम 45 फीसदी मार्क्स के साथ 10वीं पास होना और हर विषय में 33 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है।

जानिए योग्यता और अन्य जरूरी बातें
सिपाही क्लर्क पोस्ट के लिए उम्र- 17.5 से 23 (जिसका जन्म 1 अक्टूबर 97 से 01 अप्रैल 2003 के बीच हुआ हो)। कम से कम 60 फीसदी नम्बर के साथ किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना जरूरी है, हर विषय में 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी है। 12वीं में इंग्लिश और मैथ्स/अकाउंट्स/बुक्स कीपिंग में 50 फीसदी मार्क्स होना भी जरूरी है। शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और रिटन एग्जाम होगा। रिटन एक्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी। हिमाचल सेना भर्ती में एडमिट कार्ड, ऑरिजनल जाति, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, फोटोकॉपी के दो सेट के साथ, फोटो की 20 कॉपियां, फोटो तीन माह से ज्यादा पुरानी न हो, डोमिसाइल सर्टिफिकेट। 

Indian Army Recruitment Rally 2021 Gujarat: इन पदों के लिए कक्षा 8 वीं, 10 वीं और 12 वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी, 2021 है। स्टोर कीपर, नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर (जनरल ड्यूटी), सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल (एविएशन / एमुनेशन), सोल्जर ट्रेडसमैन के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। उम्मीदवार अधिक जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं।

Indian Army Recruitment Rally 2021 Secunderabad: भारतीय सेना की ओर से 18 जनवरी, 2021 और 28 फरवरी, 2021 के बीच सिकंदराबाद, तेलंगाना में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। किसी भी राज्य के उम्मीदवार इस भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Indian Army Recruitment Rally 2021 West Bengal: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों में भारतीय सेना की ओर से भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इस भर्ती के लिए यहां के युवा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से कांस्टेबलों के पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार अधिक जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X