Friday, May 10, 2024
Advertisement

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022: इंडियन नेवी में 'अग्निवीर' बनने का मौका, 2800 पदों पर भर्तियां शुरू, पहले साल 30 हजार होगी सैलरी

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022: अग्निपथ भर्ती योजना के तहत नौसेना ने शुक्रवार, 01 जुलाई से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Updated on: July 05, 2022 16:54 IST
Indian Navy- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Navy

Highlights

  • 12वीं पास युवाओं के लिए 'अग्निवीर' बनने का सुनहरा अवसर
  • शुक्रवार, 01 जुलाई से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू
  • joinindiannavy.gov.in वेबसाइट पर जाकर करें अप्लाई

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना के बाद नौसेना ने भी युवाओं को मौका दिया है। भारतीय नौसेना (Indian Navy) में 12वीं पास युवाओं के लिए 'अग्निवीर' बनने का सुनहरा अवसर आया है। इसके लिए 2800 वैकेंसी निकाली गई हैं। इसमें पहले साल 30 हजार सैलरी होगी। अग्निपथ भर्ती योजना के तहत नौसेना ने शुक्रवार, 01 जुलाई से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैंडिडेट को पास करना होगा PFT

भारतीय नौसेना ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के लिए उपस्थित होने वाले कैंडिडेट को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) पास करना होगा, जिसे लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता सूची तैयार करने के लिए जरूरी माना जाएगा। सभी चयनित कैंडिडेट को भर्ती चिकित्सा जांच के लिए आईएनएस चिल्का में बुलाया जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार कॉल लेटर में उल्लेखित तारीख और समय पर आईएनएस चिल्का में भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए रिपोर्ट करने में विफल रहता है तो उसका भारतीय नौसेना में नामांकन के लिए कोई दावा नहीं होगा और कैंडिडेट का चयन रद्द कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी-
पद का नाम- अग्निवीर
पद- 2800
योग्यता- 12वीं पास
आवेदन की तारीख-  01 जुलाई, 2022
आवेदन की अंतिम तारीख- 22 जुलाई, 2022
उम्र सीमा- कैंडिडेट की आयु 17 साल 6 महीने से 21 साल के बीच होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 29 दिसंबर, 1999 से 29 जून 2005 के बीच होना चाहिए।
शारीरिक क्षमता- कैंडिडेट की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और सीना फुलाने की रेंज 5 सेमी. तक होनी चाहिए।

Agnipath Scheme में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता
वहीं, आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होनेवाले जवानों को चार साल की नौकरी के बाद केंद्रीय सशस्त्र बलों और असम राइफल्स में नियुक्ति में प्राथमिकता मिलेगी। यह जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है। देश ने तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती को लेकर कल केंद्र सरकार ने ‘अग्निपथ’ योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत सैनिकों की भर्ती छोटी अवधि के लिए की जाएगी। इसके तहत भारतीय युवाओं को ‘अग्निपथ’ योजना के तहत ‘अग्निवीर’ के रूप में सशस्त्र बलों में काम करने का अवसर मिलेगा। चार साल की नौकरी के बाद ज्यादातर अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे और ऐसे अग्निवीरों को केंद्रीय सशत्र बलों की नौकरी में प्राथमिकता मिलेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement