Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Career In Library Science: करें लाइब्रेरी साइंस का कोर्स, ज्ञान के भंडार के बीच रहकर शानदार करियर बनाने का मौका, जानें डिटेल

Career In Library Science: लाइब्रेरी साइंस कोर्स को बेहतर करियर ऑप्‍शन में गिना जाता है। छात्र किसी भी स्‍ट्रीम से 12वीं करने के बाद लाइब्रेरी साइंस का कोर्स कर सकते हैं। इन प्रोफेशनल्‍स को सरकारी और प्राइवेट संस्‍थानों समेत स्‍कूल कॉलेज के लाइब्रेरी के साथ अन्‍य जगहों पर अच्‍छी जॉब हासिल करने के मौके मिलते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 14, 2022 18:02 IST
Know the course career in Library Science- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Know the course career in Library Science

Library Science: स्‍कूल-कॉलेज हो या फिर सरकारी व प्राइवेट संस्‍थानों का दफ्तर। आज के समय में हर जगह पर जरूरी डॉक्यूमेंट्स को संभालने व संरक्षण के लिए लाइब्रेरियन की जरूरत पड़ती है। कॉर्पोरेट क्षेत्र में भी इन लाइब्रेरियन की मांग लगातार बढ़ रही है। इनका मुख्‍य कार्य लाइब्रेरी में डॉक्‍यूमेंट्स व किताबों की देखभाल कर उन्‍हें संरक्षित करना होता है। अगर आपको भी किताबों से प्‍यार है और आप ज्ञान के भंडार के बीच रहकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो लाइब्रेरियन के तौर पर करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में करियर ग्रोथ के कई मौके मिलते हैं। 

लाइब्रेरी साइंस में कोर्स

लाइब्रेरियन बनने के लिए किसी भी स्‍ट्रीम से 12वीं के बाद संबंधित कोर्स कर सकते हैं। इस फील्‍ड में छात्र बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस या बैचलर इन लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस कर सकते हैं। वहीं, बैचलर के बाद इच्‍छा अनुसार मास्टर इन लाइब्रेरी साइंस और एमफिल या पीएचडी को ऑप्‍शन भी मौजूद है। इसमें डिप्‍लोमा कोर्स का ऑप्‍शन भी मौजूद है। इन कोर्स के दौरान छात्रों को लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट, डॉक्यूमेंटेशन, कैटलॉग, मैनुस्क्रिप्ट और बिलियोग्राफी आदि की विस्‍तार से जानकारी दी जाती है। साथ ही डेटा व रिकार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में सुरक्षित रखने की जानकारी भी दी जाती है।

यह है करियर स्‍कोप 
कोर्स पूरा करने के बाद लाइब्रेरी साइंस में सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब्‍स की कमी नहीं होती। युवा के पास प्राइवेट संस्थान, प्राइवेट लाइब्रेरी, म्‍यूजियम, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में लाइब्रेरियन बनने का मौका हमेशा रहता है। इसके अलावा ये न्यूजपेपर, मैग्‍जीन और चैनल्स में भी लाइब्रेरियन की जॉब हासिल कर सकते हैं। वहीं, कॉर्पोरेट कंपनियां भी अब शानदार सैलरी में लाइब्रेरियन की नियुक्ति कर रही हैं। आज के समय में ऑनलाइन लाइब्रेरी या कंप्यूटर लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी का चलन तेजी से बढ़ रहा है। 

इन प्रोफाइल पर जॉब करने का मौका   
लाइब्रेरी साइंस सदियों से लोगों को रोजगार दे रहा है, हालांकि अब यह सेक्‍टर काफी विकसित हो गया है। इस सेक्‍टर की जरूरत हर जगह पड़ती है। यही कारण है कि इस क्षेत्र में कई जॉब प्रोफाइल पर जॉब हासिल करने का मौका मिलता है। कोर्स के बाद युवा जूनियर लाइब्रेरियन और सहायक लाइब्रेरियन से लेकर लाइब्रेरी अटेंडेंट, तकनीकी सहायक, लाइब्रेरी साइंटिस्‍ट व रिसर्चर, सलाहकार, अभिलेख प्रबंधक, लॉ लाइब्रेरियन, इंडेक्सर और पुरालेखपाल आदि जैसे पदों पर रहकर कार्य करते हैं।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement