Monday, April 29, 2024
Advertisement

Office Tips: ऑफिस में नए हैं तो भूल कर भी न करें ये गलतियां, पड़ सकता है गलत इम्प्रेशन

अगर किसी व्यक्ति ने नया ऑफिस ज्वाइन किया है तो उन्हें वहां काम करते वक्त कुछ चीजों का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। आकर कई लोग नए ऑफिस में कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई नकारात्मक चीज़ों का शिकार होना पड़ता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2022 18:30 IST
Office- India TV Hindi
Image Source : FILE ऑफिस में हमें कुछ चीजों का ख्याल रखना चाहिए।

 

हर कोई व्यक्ति एक सफल करियर की तलाश में रहता है। लोग पाने लिए एक बेहतरीन करियर बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। आज के समय में एक अच्छी नौकरी पाना बहुत कठिन है। अगर किसी व्यक्ति की कहीं नौकरी लगती है तो उन्हें नए ऑफिस में जाने से पहले उन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिनकी वजह से उनका इम्प्रैशन गलत पड़ सकता है। कई बार ऑफिस में काम करते वक्त हम कुछ ऐसी चीजों कर देते हैं जो हमे नहीं करनी चाहिए। ऐसे में ख़ास तौर पर नए ऑफिस में ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। आइये जानते हैं ऐसी कौनसी गलतियां हैं, जिनको ऑफिस में करने से बचना चाहिए।

पर्सनल बातें शेयर करना 

अगर कहीं नए ऑफिस में नौकरी लगी है तो, कभी भी अपनी किसी भी तरह की पर्सनल बातें किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए। हमेशा अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ अलग-अलग ही रखनी चाहिए। ऐसा करने से कई बार ऑफिस मे आपके बारे में अफवाहें फैल सकती हैं साथ ही आपका इम्प्रैशन भी शुरुआत में ही को-वर्कर्स के बीच गलत बन जाएगा। इससे आपके काम पर भी नेगेटिव असर पड़ सकता है।

समय का पाबंद न होना  
ऑफिस में अपने किसी भी काम, प्रोजेक्ट या फिर टारगेट को निर्धारित समय या डेड लाइन के अंतर्गत ही पूरा करें। इसमें ऑफिस में हमेशा समय से पहुंचना भी आपको कई हद तक प्रोफेशनल बनाता है। अगर आप समय के पाबंद नहीं हैं तो इससे आपकी पर्सनलिटी पर भी काफी बुरा असर पड़ सकता है। इसके साथ ही अगर आप ऑफिस टाइमिंग से पहले ही पहुंचते हैं तो लोग आपकी और ज़्यादा तारीफ भी करेंगे।

कलीग के साथ अच्छा व्यवहार न करना 
अगर आप ऑफिस में नए हैं तो, आप किसी बात को लेकर घमंड करेंगे, या फिर किसी से भी बदसलूकी करेंगे तो ये आपके प्रोफेशन पर नेगेटिव असर डाल सकता है। ऑफिस में अपने साथियों के साथ इस वजह से आपके संबंध खराब हो सकते हैं। इसलिए हमेशा ऑफिस में अपने साथियों के साथ अच्छा व्यवहार करना ज़रूरी है। चाहे वो आपके जूनियर ही क्यों न हों।

ऑफिस में फोन इस्तेमाल करना 
ऑफिस में नए हैं तो हो सकता है कि आपको कोई न टोके, लेकिन अगर आप ऑफिस में फोन ज़्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपकी बहुत बड़ी गलती होगी। ये ऑफिस में आपका इम्प्रेशन बिलकुल ख़राब कर सकता है। साथ ही आप अनप्रोफेशनल कहलायेंगे। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदलें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement