Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

क्या आप भी बदलते रहते हैं कम समय में नौकरी, इस तरह भारी पड़ सकती है ये आदत

लाइफ में एक अच्छी जॉब और सैलरी की चाहत हर व्यक्ति को होती है। इसके लिए लोग अक्सर शुरू से ही काफी मेहनत करते हैं। लेकिन कई लोग थोड़े-थोड़े समय के बाद अपनी नौकरी बदलते रहते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनकी सैलरी और पोजीशन में बढ़ोतरी होगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 10, 2022 20:34 IST
Tips for changing job - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Tips for changing job

एक अच्छी नौकरी और बेहतरीन करियर हर किसी का सपना होता है। इसी के साथ कई लोग अपने करियर को बेहतरीन बनाने के लिए जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते रहते हैं। उन लोगों का मानना है कि, ऐसा करने से उनके करियर को काफी ज़्यादा फायदा होगा। इसकी वजह से सैलरी अच्छी होगी, साथ ही जल्द उनको एक बेहतर पोजिशन भी मिल जाएगी। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। जल्द या थोड़े-थोड़े समय बाद लगातार नौकरी बदलने से कई तरह के भारी नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं ये आदात कैसे किसी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है।

लॉन्ग टर्म के लिए हो सकता है नुक्सान 

हर कोई अपने करियर में जल्द एक बेहतरीन पोजिशन पाना चाहता है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति में धैर्य, मेहनत और लगन बेहद ज़रूरी है। वहीं, कुछ लोग अपने करियर में फास्ट ग्रोथ के लिए बहुत जल्दी-जल्दी नौकरियां बदलते रहते हैं। हो सकता है कि ये तकनीक कम समय के लिए कामगार हो, लेकिन लॉन्ग टर्म में करियर के लिए ये बहुत ज़्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इससे आगे चलकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कंपनी रखती है नज़र 
जब भी आप कोई नौकरी छोड़ कर दूसरी जगह जॉब रिक्रूटमेंट के लिए जाएंगे तो उस समय कंपनियां ये गौर करती हैं कि आखिर ये व्यक्ति इतनी जल्दी नौकरी क्यों बदल रहा है। ऐसे में वो सोचते हैं कि या तो ये व्यक्ति काम से बच रहा है या फिर किसी कंपनी के लिए बिल्कुल भी सीरियस नहीं है। इस वजह से कंपनी कई लोगों को रिजेक्ट भी कर देती हैं। ऐसे में कुछ समय बाद नौकरी मिलना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

कंपनियां गंभीर नहीं मानती
कम समय में नौकरी बदलने से कंपनी को लगने लगता है कि एंप्लॉय अपने काम और किसी भी कंपनी के प्रति गंभीर नहीं है। किसी भी अच्छी पोजीशन के लिए इस पर कंपनी बिल्कुल भी निर्भर नहीं रह सकती है। ऐसे लोगों को आजकल अक्सर कंपनियां नौकरी पर रखने से बचती हैं।

बनती है नेगेटिव इमेज 
एक कैंडिडेट गलत निर्णय या काम से बचने के लिए भी जॉब बदलता है। ऐसे में कंपनियां इस बात पर भी खास गौर करती हैं कि एंप्लॉय के लास्ट जॉब छोड़ने की असल वजह क्या रही होगी। ऐसे में आपकी नेगेटिव इमेज बनती है जो कि करियर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

नेगेटिव बातें न करें
किसी भी कंपनी में जब आप जॉब इंटरव्यू के लिए जाएं और पिछली नौकरी छोड़ने का मकसद पूछा जाए तो कभी भी अपनी पुरानी कंपनी के बारे में कुछ भी नेगेटिव न बोलें। ऐसे करने से उस कंपनी की नजर में आपकी इमेज भी खराब बन सकती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement