Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

ये Courses पूरी तरह से बदल सकते हैं आपकी जिंदगी, इन्हें कर लिया मतलब भविष्य सुरक्षित

आज के समय में युवाओं को सिर्फ एक ही चिंता सताती है। हर युवा अपने भविष्य को लेकर चिंता में रहता है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कोर्स लेकर आए हैं जिन्हें करने के बाद आपकी जिंदगी बदल सकती है।

Edited By: Adarsh Pandey
Published on: May 10, 2024 13:33 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PEXELS प्रतीकात्मक फोटो

हर युवा की जिंदगी में एक समय ऐसा आता है जब उसे अपने भविष्य को लेकर चिंता होने लगती है। वह सोचने लगता है कि अब वह ऐसी कौन सी पढ़ाई करे जिससे उसे फ्यूचर में आर्थिक दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। और यह समय अधिकतर लोगों के जीवन में 12वीं पास करने के बाद आता है। कुछ लोगों के उनके माता-पिता या जान-पहचान के लोग अच्छी सलाह दे देते हैं और फिर उनकी लाइफ सेट हो जाती है। मगर काफी युवाओं के जीवन में ऐसा ऑप्शन नहीं होता है क्योंकि उनके माता-पिता कम पढ़े होते हैं या फिर उन्हें दूसरे कोर्सेस के बारे में इतनी जानकारी नहीं होती है। ऐसे में 12वीं पास करने के बाद लड़का या फिर लड़की किसी भी लाइन में घूस जाते हैं और बाद में खुद को कोसते हैं। अब आपके साथ ऐसा ना हो इसके लिए हम कुछ ऐसे कोर्सेस की डिटेल खोजकर लाए हैं जो आपको अपना भविष्य बनाने में मदद कर सकता है। आइए फिर देरी किस बात की है, उन कोर्सेस के बारे में जानते हैं।

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

आप जब भी किसी से प्रेस्टीजियस कोर्सेस की बात करेंगे तो उस लिस्ट में MBA का नाम जरूर आएगा। हमारे देश में ऐसे कई ओरगेनाइजेशन हैं जो MBA की तैयारी करवाते हैं। लेकिन अगर आप MBA करने की सोच रहे हैं तो सबसे ज्यादा अच्छा IIM जैसे मैनेजमेंट से करने में रहेगा। अगर आप IIM जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से MBA करेंगे तो आपके प्लेसमेंट होने के चांस ज्यादा होते हैं और पैकेज भी कमाल का लगता है। मगर आपको यह भी बता दें कि IIM में एडमिशन लेने के लिए आपको अच्छे पर्सेंटाइल से पास होना पड़ेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि MBA करने के लिए 12वीं किस स्ट्रीम से करना चाहिए। तो आपको बता दें कि आप किसी भी स्ट्रीम से पास होने के बाद MBA कर सकते हैं मगर कॉमर्स स्ट्रीम ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

MBBS (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी)

इस धरती पर डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक डॉक्टर ही लोगों की जान बचा सकता है। इसी कारण कई बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें डॉक्टर बनने की इच्छा होती है। अगर आप अपने जीवन में अच्छी पढ़ाई करके डॉक्टर बन जाते हैं तो फिर आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। अब आपको बताते हैं कि डॉक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा। किसी को भी डॉक्टर बनने के लिए MBBS करना होता है। MBBS का फूल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी है। अब ये भी जान लीजिए कि MBBS में दाखिला लेने से पहले आपको NEET की परीक्षा में बढ़िया रैंक लाना होगा।

Chartered Accountant (CA)

इस लिस्ट में तीसरा नाम Chartered Accountant कोर्स का है। इसे करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। टैक्स भरने में चार्टर्ड अकाउंटेंट काम आता है। तो अगर आप CA का कोर्स पूरा कर लेते हैं तो फिर आपका भविष्य काफी सुरक्षित हो जाता है। कोर्स करने के बाद आप बड़ी कंपनियों हायर हो सकते हैं। आपको बता दें कि कंपनियां CA को करोड़ों का पैकेज देती है। अब ये भी जान लीजिए कि CA बनने के लिए आपको इसकी परीक्षा पास करनी होगी।

ये भी पढ़ें-

Gujarat SSC Result 2024: इस दिन जारी होंगे 10वीं क्लास के रिजल्ट, यहां जानें तारीख और समय

गुजरात बोर्ड में ऑटो रिक्शा वाले के बेटे ने लहराया परचम, 99.48 फीसदी नंबर हासिल कर बना टॉपर

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement