Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आज से शुरू हुईं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, 10वीं और 12वीं के 50 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

यूपी बोर्ड परीक्षाएं राज्य में 8,265 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी, जिनमें से 566 सरकारी स्कूल हैं, 3,479 वित्तपोषित स्कूल हैं और 4,220 गैर-वित्तपोषित स्कूल हैं। इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 22, 2024 9:01 IST
up board exam- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर/पीटीआई आज से शुरू हुईं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

लखनऊ: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज 22 फरवरी से शुरू हो गई हैं। बोर्ड की ये परीक्षाएं 9 मार्च तक चलेंगी। इस दौरान हाईस्कूल में 29 लाख से ज्यादा और इण्टरमीडिएट में 25 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा देंगे। इस बार परीक्षा दी शिफ्टों में हो रही हैं। इसमें सुबह की पाली में 8:30 से 11:45 तक और दोपहर में 2 बजे से 5:15 तक परीक्षा होंगी।

परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ख़ास तैयारियां

इस बार की बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने ख़ास तैयारियां की हैं। पहली बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा के लिए बार कोड वाली कॉपियों का इस्तेमाल करने जा रहा है। इन कॉपियों के इस्तेमाल करने के पीछे मंशा यह है कि किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो सके। साथ ही एक जिले की कॉपी दूसरी जगह इस्तेमाल नहीं हो सकेगी। इसके साथ ही कक्ष निरीक्षकों को भी क्यूआर कोड के साथ परिचय पत्र दिया गया है। 

ध्यान रखें जरूरी बातें

  • उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपने जरूरी सामान को आज ही रख लें, ताकि आखिरी वक्त में कोई आवश्यक वस्तु न भूलें। 
  • परीक्षा के लिए अपने एडमिट कार्ड को ध्यान से रख लें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश नहीं मिलेगा। 
  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड पर दिए निर्देशों को ठीक से पढ़ लें और एग्जाम वाले दिन सभी का पालन करें। 
  • परीक्षा केंद्र पर स्टूडेंट्स किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या कोई ब्लूटुथ जैसी चीजें अपने साथ न जाएं। 
  • स्टूडेंट अपन साथ स्टेशनरी के वही आइटम ले जाएं जो परमिटेड हों। 
  • परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग समय से थोड़ा पहले ही पहुंचे, ताकि लेट होने का कोई चांस न रहे।

नकल रोकने के लिए खास तैयारी

बोर्ड की इन परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिए खास तैयारी की गई है। एग्जाम सेंटरों के निरीक्षण के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 430 जोनल मजिस्ट्रेट, 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक और 416 सचल दल गठित किए गए हैं। इसके साथ ही सभी 8265 परीक्षा केंद्रों पर 1-1 केंद्र व्यवस्थापक, सह केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। वहीं परीक्षा में नकल संबंधी किसी भी गड़बड़ी की शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18001805310 और 18001805312 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement