Sunday, April 28, 2024
Advertisement

NEET 2020 की काउंसलिंग आज से शुरू, ये है जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट, यहां करें रजिस्ट्रेशन

neet counselling : मेडिकल, डेंटल, और संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की पंजीकरण प्रक्रिया आज 27 अक्टूबर से शुरू हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 27, 2020 8:54 IST
NEET 2020- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE NEET 2020

NEET 2020  Counselling : मेडिकल, डेंटल, और संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की पंजीकरण प्रक्रिया आज 27 अक्टूबर से शुरू हो रही है। जिन छात्रों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 में सफलता हासिल की है, वे mcc.nic.in पर पंजीकरण के लिए पात्र होंगे। पिछले सप्ताह जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, पंजीकरण प्रक्रिया 2 नवंबर तक जारी रहेगी।

पहले की तुलना में, इस वर्ष, एम्स और JIPMER में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र भी नीट परीक्षा और काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश प्राप्त करेंगे। इस वर्ष, कोरोना महामारी के बावजूद 13 सितंबर को 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। इस वर्ष कुल 7,71,500 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 7.97 लाख थी।

जिन लोगों ने परीक्षा पास की है और अब एमबीबीएस, बीडीएस कॉलेज में प्रवेश चाहते हैं वे अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर सकते हैं। चूंकि काउंसलिंग को ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है, पंजीकरण के समय किसी विशेष दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी, हालांकि, संस्थान में रिपोर्टिंग के समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी -

- एनटीए द्वारा जारी एडमिट कार्ड

- परिणाम / रैंक पत्र
- जन्म प्रमाण पत्र की तारीख (कक्षा 10 भी करेगा)
- कक्षा 10 और 12 की अंकतालिकाएं और प्रमाण पत्र
- आठ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
- अनंतिम आवंटन पत्र
- पहचान प्रमाण
- आरक्षण प्रमाण पत्र, यदि लागू हो तो 

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 

Step 1: परामर्श के लिए पंजीकरण करें, भुगतान करें
Step 2: कॉलेज और पसंद लॉक करें
Step 3: प्रक्रिया सीट आवंटन
Step 4: सीट आवंटन का परिणाम
Step 5: सीट को स्वीकार / अस्वीकार करें
Step 6: जो लोग सीट स्वीकार करते हैं उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन के लिए रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है
Step 7: खाली सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू

इस बीच, NEET 2021 के सिलेबस में कमी की मांग की जा रही है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री - मनीष सिसोदिया ने रमेश पोखरियाल निशंक को महामारी के कारण वर्ष के लिए कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को कम करने और बाद में NEET 2021 को आयोजित करने के लिए कहा है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement