Thursday, April 25, 2024
Advertisement

NEET 2023 परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए कब और कैसे होगी इस बार की परीक्षा

मीडिया में छपी खबरों की मानें तो कथित तौर पर इस साल परीक्षा की अवधि पिछले साल की तरह नहीं बढ़ाई जाएगी। हालांकि, एग्जाम पैटर्न पिछले साल की ही तरह रहेगा, जहां छात्रों से प्रत्येक खंड में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 05, 2022 17:35 IST
NEET 2023 exam Big update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) नीट परीक्षा पर बड़ा अपडेट

NEET परीक्षा के लिए हर साल लाखों छात्र फॉर्म भरते हैं। इसके लिए स्टूडेंट 11वीं और 12वीं से ही तैयारी शुरू कर देते हैं। इस बार भी छात्रों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। साल 2023 में होने वाली परीक्षा के लिए छात्र अभी से लग गए हैं। अब छात्रों के सामने बड़ा सवाल यह है कि आखिर इसकी परीक्षा डेट क्या होगी।

लोग इस पर तरह-तरह की बातें कर रही हैं, लेकिन मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, परीक्षा के लिए 28 मई और 11 जून की तारीखों पर भी विचार किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस परीक्षा में लगभग 20 लाख छात्र हिस्सा लेंगे। साल 2018 की नीट परीक्षा में 18 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। यही वजह है कि इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि छात्रों की संख्या 18 लाख के पार ही रहेगी।

NEET 2023 का एग्जाम पैटर्न कैसा रहेगा

मीडिया में छपी खबरों की मानें तो कथित तौर पर इस साल परीक्षा की अवधि पिछले साल की तरह नहीं बढ़ाई जाएगी। हालांकि, एग्जाम पैटर्न पिछले साल की ही तरह रहेगा, जहां छात्रों से प्रत्येक खंड में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। लेकिन एक बदलाव हो सकता है, वो ये है कि जिस तरह पिछले साल हर खंड में 45 प्रश्न करना आनिवार्य किया गया था, हो सकता है कि इस बार वह स्थिति ना रहे। हालांकि यह कोई आधिकारिक बयान नहीं है, ऑफिशियल नोटिफिकेश आपको NEET की वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी।

कब हुई थी NEET 2022 की परीक्षा

NEET 2022 की परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया था। इस परीक्षा में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। टेक्निकल समस्या की वजह से जो छात्र 17 जुलाई को नीट परीक्षा नहीं दे सके थे, उनके लिए नीट ने दोबारा परीक्षा आयोजित कराई थी। इस परीक्षा का आयोजन 4 सितंबर 2022 को किया गया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement