Saturday, May 04, 2024
Advertisement

क्या आप भी देंगे NEET UG 2024 का एग्जाम? तो इन 5 शानदार टिप्स से कर सकते हैं टॉप का स्कोर

जो छात्र-छात्राएं अगले माह होने वाली NEET UG 2024 की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और अच्छा स्कोर करने के इच्छुक हैं, उन सभी के लिए यह खबर बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। इस खबर के जरिए आज हम आपको NEET UG 2024 के लिए स्ट्रेटजी आदि जरूरी बातों के बारे में बताएंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 23, 2024 16:29 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

NEET UG 2024: हमारे देश में डॉक्टरी के पेशे को एक बेहद सम्मानजनक पेशा माना जाता है। डॉक्टर बनने के लिए इसकी पढ़ाई करनी होती है। डॉक्टर कई तरह के होते हैं, जिनके लिए अलग-अलग कोर्स होते हैं। भारत में इन कोर्सेज(स्नातक) में दाखिला लेने के लिए NEET UG नामक परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसको NTA कराता है। इस साल यह परीक्षा अगले माह आयोजित होनी है। जो छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में अच्छा स्कोर करने की इच्छा रखते हैं, उन सभी के लिए यह खबर बेहद लाभदायक हो सकती है। आज हम आपको इस खबर के जरिए परीक्षा के आखिरी समय में प्लानिंग आदि बेहद जरूरी बातों के बारे में बताएंगे। 

आपको बता दें कि एक अच्छी प्लानिंग किसी भी एग्जाम में सफलता हासिल करने की कुंजी होती है, तो बहुत जरूरी है कि आपकी स्ट्रेटजी अच्छी और आसान हो। सबसे पहले इस परीक्षा के लिए एक लास्ट टाइम स्टडी प्लान तैयार करें। आप नीचे दिए गए प्वाइंट्स से समझ सकते हैं कि लास्ट टाइम में बनाई गई एक स्ट्रेटजी में क्या क्या होनी चाहिए। 

रिवीजन

किसी भी परीक्षा की तैयारी में रिवीजन एक बेहद महत्पूर्ण भाग है। आपने कितनी भी अच्छी तैयारी की हो, कितनी भी बेहतर स्ट्रैटजी का पालन किया हो लेकिन उसमें अगर रिवीजन को समय नहीं दिया तो सारी मेहनत पर पनी भी फिर सकता है। इसलिए प्लान बनाते समय रिवीजन के समय का खास ख्याल रखें। 

जिन पर मजबूती नहीं है उन पर ज्यादा फोकस करने से बचें

एग्जाम के आखिरी समय में यानी इन दिनों जब परीक्षा में बेहद कम समय बचा है तो एक ही टॉपिक पर ज्यादा समय ने दें। यदि आपको किसी विषय में किसी भी टॉपिक पर बहुत समय लग रहा है या समझ नहीं आ रहा तो उस पर आप ज्यादा समय न दें बल्कि समयानुसार अन्य विषयों पर ध्यान दें।

टाइम मैनेजमेंट 

परीक्षा के आखिरी दिनों में तैयारी की प्लानिंग का टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। किसी परीक्षा के लिए बनाई गई स्ट्रैटजी तभी अच्छा परिणाम देगी जब उसमें टाइम मैनेजमेंट को सही ढंग से सेट किया गया हो।

किसी एक विषय पर ज्यादा फोकस न करें 

आखिरी समय में किसी एक विषय पर ही ध्यान देकर समय बर्बाद न करें। सब विषयों को पर्याप्त समय दें। 

मॉक प्रैक्टिस

इन आखिरी दिनों में डेली मॉक प्रेक्टिस करें। परीक्षा समय के लिए टाइम सेट करके मॉक प्रैक्टिस करें। 

जानकारी दे दें कि भारत में हर साल NEET UG परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र आवेदन करते हैं और एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेते हैं। इस साल NEET UG 2024 का आयोजन अगले माह 5 मई को होना तय है। ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं जी तोड़ मेहनत में जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- कब आएगा CBSE Board 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, जानें क्या है अपडेट

पुर्तगाली, अंग्रेज, डच और फ्रांसीसी, इनमें से सबसे पहले कौन आया भारत?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement