Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब दिल्ली के छात्र कर सकेंगे NEET, JEE Main व CUET की फ्री में कोचिंग, शिक्षा विभाग ने उठाया बड़ा कदम

दिल्ली के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। छात्र अगर NEET, JEE Main व CUET की फ्री में कोचिंग करना चाहते हैं तो ये रहा मौका। बता दें कि दिल्ली डायरेक्टोरेट एजुकेशन ने ये जानकारी दी है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 12, 2023 14:51 IST
Free Coaching, NEET, JEE Mains, CUET- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के छात्र कर सकेंगे NEET, JEE Main व CUET की फ्री कोचिंग

दिल्ली के छात्रों के लिए डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन ने बड़ा कदम उठाया है। जिसके बाद दिल्ली के छात्र भी अब NEET, JEE Main व CUET जैसे परीक्षा की फ्री में कोचिंग कर सकेंगे। बता दें कि डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन ने एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि छात्रों को जल्द ही निशुल्क मॉक टेस्ट मंच उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र NEET, JEE Main व CUET एग्जाम की तैयारी मॉक टेस्ट से कर सकेंगे।

डायरेक्टोरेट ने दी मंजूरी

दरअसल, डायरेक्टोरेट को एक फाउंडेशन से एग्जाम की तैयारी कराने को लेकर लेटर प्राप्त हुआ है। इसको लेकर डायरेक्टोरेट ने यह मंजूरी दी है। इसके लिए स्कूलों में कोऑर्डिनेट टीचर्स की तैनाती की जाएगी। साथ ही, छात्रों को हाई क्वालिटी वाले आधुनिक संसाधनों की मदद से मॉक टेस्ट के जरिए एग्जाम की तैयारी भी करवाई जाएगी। डायरेक्टोरेट ने सभी सरकारी, सहायता प्राप्त स्कूल और निजी स्कूलों के प्रिंसिपल व डायरेक्टर को मॉक टेस्ट के लिए इच्छुक छात्रों को रजिस्ट्रेशन के संबंध में सूचित करने का निर्देश दिया है। जानकारी दे दें कि कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को 31 अक्टूबर से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

2023-24 से हो रहे शुरू

एकेडमिक सेशन 2023-24 के 12वीं के छात्रों को JEE और NEET परीक्षा की तैयारी को लेकर डायरेक्टोरेट ने 1 साल की कोचिंग के लिए न्योता दिया है। इसमें चुने गए छात्रों को फ्री में आवासीय कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें कि दिसंबर में एक फाउंडेशन द्वारा फ्री कोचिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

आज खत्म हो रहे GATE 2024 के रजिस्ट्रेशन, यहां देखें कैसे करना है आवेदन

एयर इंडिया ने 10वीं पास के लिए निकाली कई पदों पर भर्ती, जल्दी करें! नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement