Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अब यूपी में हिंग्लिश में पढ़ाई जाएगी MBBS, योगी सरकार से मिल चुकी है मंजूरी

अब MBBS हिंग्लिश में पढ़ाई जाएगी। इसकी शुरूआत मेरठ के एक मेडिकल कॉलेज में कर दी गई है। मेडिकल कॉलेज में MBBS छात्रों के नए बैच की क्लासेस और ओरिएंटेशन में लेक्चर 'हिंग्लिश' में दिया गया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 25, 2022 15:40 IST
हिंग्लिश में पढ़ाई जाएगी MBBS- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (FREEPIK.COM) हिंग्लिश में पढ़ाई जाएगी MBBS

यूपी के मेडिकल कॉलेज में अब मेडिकल की पढ़ाई हिंग्लिश में होनी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ में लाला लाजपत राय मेमोरियल (एलएलआरएम) मेडिकल कॉलेज के फैकल्टी सदस्यों ने हिंदी और अंग्रेजी के मिश्रण 'हिंग्लिश' में MBBS छात्रों के नए बैच की कक्षाओं और ओरिएंटेशन में लेक्चर देना शुरू कर दिया है। लेक्चर में इंग्लिश मेडिकल शब्दावली का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन निर्देश हिंदी में दिया जाता है।

MBBS छात्रों को द्विभाषी माध्यम से पढ़ाना शुरू

आर.सी. एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल गुप्ता ने बताया, "हमने पहले ही MBBS छात्रों को द्विभाषी माध्यम से पढ़ाना शुरू कर दिया है, जो हमारे प्रदेश में पहली बार किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने एक महीने पहले अपनी मंजूरी दे दी थी।" एलएलआरएम में एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के प्रमुख पंकज अग्रवाल ने कहा, "चूंकि नई शिक्षा नीति में मूल भाषा में शिक्षा पर जोर दिया गया है, इसलिए हमने हिंदी में MBBS कोर्स के विभिन्न विषयों के लिए सामग्री तैयार की है। इसे किताबों में संकलित किया जा रहा है।"

अग्रवाल ने आगे ने कहा, "हमने MBBS कोर्स के विभिन्न विषयों के सभी भाग, विभिन्न विषयों की अध्ययन सामग्री तैयार की है। यह MCH में फ्री में उपलब्ध है। यहां 300 वीडियो और करीब 1,000 लेख हैं।" बता दें कि पंकज अग्रवाल ने 2017 में 'मेडिकल कॉन्सेप्ट्स इन हिंदी' (एमसीएच) अभियान के साथ प्रक्रिया शुरू की थी।

इंग्लिश का नहीं होगा महत्व कम

उन्होंने इस बात से इनकार किया कि हिंदी में पढ़ाने से इंग्लिश का महत्व कम हो जाएगा और कहा, "सामग्री की सुंदरता यह है कि मेडिकल शब्दावली हिंदी में लिखी गई है। उदाहरण के लिए, थायरॉयड ग्रंथि को हिंदी में लिखा गया है लेकिन इसका अनुवाद नहीं किया गया है। हमारा प्रयास पढ़ाने का है। मेडिकल साइंस और मेडिकल साइंस के सभी विषयों की समानांतर सामग्री विकसित करें ताकि हिंदी माध्यम के छात्र इस विषय को अच्छी तरह से समझें और अंग्रेजी बोलने वाले सहपाठियों से पीछे न रहें।"

एक अन्य फैकल्टी सदस्य ने कहा, "हम अंग्रेजी में लेक्चर देते थे। अब MBBS छात्रों के नए बैच के ओरिएंटेशन में 'हिंग्लिश' का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्हें विषयों को हिंदी में समझाया जाएगा, हालांकि मेडिकल शब्दावली इंग्लिश में रहेगी।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement