Sunday, May 12, 2024
Advertisement

दिल्ली: अब सुसाइड के केसों पर सरकार लगाएगी लगाम! लांच किया ये बड़ा अभियान

कोटा में बढ़ते सुसाइड केसों के बीच दिल्ली शिक्षा निदेशालय एक बड़ी पहल कर रही है। निदेशालय ने इसे लेकर एक अभियान चलाने का फैसला लिया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 13, 2023 14:29 IST
delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने आत्महत्या रोकथाम सप्ताह शुरू किया है।

सरकार सुसाइड के केसों में रोकथाम के लिए गंभीर नजर आ रही है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सुसाइड पर लगाम लगाने के लिए एक अभियान चलाने का फैसला लिया है। शिक्षा निदेशालय ने 10 से 16 सितंबर तक जीवन अनमोल है आत्महत्या रोकथाम सप्ताह शुरू किया है। शिक्षा निदेशालय का यह मानना है कि स्कूल छात्रों को तेजी से भागती दुनिया के दबाव और तनाव से बचाने में एक विकल्प बन सकते हैं जो बच्चों में पनप रहे मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियों और आत्महत्या में मदद कर सकते हैं। निदेशालय ने आगे कहा कि अभियान का विषय "कार्रवाई के माध्यम से आशा पैदा करना" है।

मदद मांगने वाले को उचित सलाह

इसका अभियान का उद्देश्य आत्मघाती विचार को कम करना और मदद मांगने वाले को उचित सलाह प्रदान करना है। अभियान में छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों के उद्देश्य से घटनाओं और गतिविधियों की एक पूरी टीम शामिल है। इस अभियान के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में ऑडियो संदेश, असेंबली वार्ता, सफलता की कहानी के वीडियो, नारा लेखन और ड्राइंग प्रतियोगिताएं, तनाव प्रबंधन वार्ता, नुक्कड़ नाटक और शपथ ग्रहण समारोह कुछ ऐसी गतिविधियां होंगी। गतिविधियों में भाग लेने वाले छात्रों को भागीदारी और प्रशंसा प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

बच्चे लेगें कई कार्यक्रम में भाग

बता दें कि शिक्षा निदेशालय द्वारा तैयार एक ऑडियो संदेश 10 सितंबर को व्हाट्सएप के माध्यम से सभी सरकारी स्कूल के छात्रों के साथ साझा किया गया था। इसके बाद, स्कूल असेंबली में शैक्षिक और वोकेशनल गाइडेंश काउंसलर और टीचर काउंसलर द्वारा आत्म-नुकसान और सुसाइड के रोकथाम पर बातचीत की गई। बीते दिन मंगलवार को, स्कूलों के प्रमुखों द्वारा चयनित सफलता की कहानियों पर प्रकाश डालने वाले वीडियो व्हाट्सएप के माध्यम से साझा किए गए या कक्षा में दिखाए गए। इसके बाद, कक्षा IX-XII के छात्र स्लोगन राइटिंग में भाग लेंगे, जबकि कक्षा VI-VIII के छात्र "जीवन अनमोल है" विषय पर ड्राइंग प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। 14 सितंबर को कम से कम 50 अभिभावकों के साथ, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों और अभिभावकों के लिए काउंसलर द्वारा स्ट्रेस मैनेजमेंट पर एक बातचीत आयोजित की जाएगी।

नुक्कड़ नाटक भी होंगे

इसके अलावा, स्कूल अपने प्रदर्शन के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक (नुक्कड़ नाटक) और रोल-प्ले गतिविधियों का भी आयोजन करेंगे। सप्ताह का समापन स्कूलों के प्रमुखों द्वारा सफलता की कहानियां सुनाने के साथ होगा, जिसके बाद "जीवन अनमोल है" पर शपथ ग्रहण समारोह होगा। निदेशालय ने जिला शिक्षा निदेशकों से आग्रह किया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के सभी स्कूलों की भागीदारी सुनिश्चित करें और उन्हें सप्ताह में प्रतिदिन दो स्कूलों का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

ये भी पढ़ें:

RPSC ने निकाली स्टैटिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती, इस दिन से शुरू हो रहे आवेदन

विवाद के बीच सीवी आनंद बोस ने उठाया एक और कदम, बढ़ सकती है ममता व गवर्नर के बीच खाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement