Thursday, May 09, 2024
Advertisement

JEE Mains 2023 में बैठने की है तैयारी, तो पढ़ लें ये खबर; NTA ने जारी किया अहम नोटिस

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने एक बड़ा कदम उठाते हुए JEE Mains 2023 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में चेंज किया है। NTA ने इस बात की जानकारी नोटिस जारी कर दी है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 11, 2023 18:33 IST
NTA ने जेईई मेन 2023 के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में किया बदलाव- India TV Hindi
Image Source : FILE NTA ने जेईई मेन 2023 के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में किया बदलाव

JEE Mains 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने एक बड़ा कदम उठाते हुए JEE Mains 2023 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में चेंज किया है। NTA की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जो स्टूडेंट्स अपने बोर्ड के टॉप 20% टॉपर्स में हैं, वो भी एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद NIT,IIT और JFTI में दाखिला लेने के योग्य होंगे। पहले के मापदंड के मुताबिक एडमिशन लेने के लिए क्लास 12 के स्टूडेंट्स को कम से कम 75% मार्क्स लाने जरूरी होते थे।  

स्टेकहोल्डर्स से मिला सुझाव

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किए नोटिस में बताया कि एजेंसी को संबंधित हितधारकों से  12वीं कक्षा की परीक्षा में 75% अंकों के मानदंड में बदलाव करने के लिए कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नोटिस में बताया कि यह नया नियम स्टेकहोल्डर्स से सुझाव मिलने के बाद एड किया है। 

पहले के नियम में कोई बदलाव नहीं
बता दें कि JEE Mains बेस्ड एडमिशन के लिए पहले वाले 75% के नियम में को चेंज नहीं हुआ है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस एडिशनल क्राइटेरिया की घोषणा की है जो स्टूडेंट्स को NIT,IIT और JFTI में दाखिले के लिए एलिजिबिल बनाएगा। 

आपको बता दें कि JEE Mains एग्जाम को पोस्टपोंड करने वाली याचिका को बॉम्बे हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है। जो कैंडिडेट्स अभी तक JEE Mains में अप्लाई नहीं कर पाए हैं, वो 12 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट्स jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा।     

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement