Sunday, April 28, 2024
Advertisement

11वीं व 12वीं के छात्रों की हो गई बल्ले-बल्ले, सरकार कराएगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग क्लास

11वीं व 12वीं के छात्रों की किस्मत बदलने वाली है। ओडिशा राज्य में सरकार ने JEE और NEET की फ्री कोचिंग क्लास चलाने का फैसला लिया है। ये योजना जल्द शुरू हो जाएगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 30, 2023 14:34 IST
NEET, JEE Free class- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ओडिशा सरकार कराएगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग क्लास

11वीं व 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए बड़ी खबर है। ओडिशा सरकार ने राज्य के विभिन्न हायर सेकेंजरी स्कूलों (एचएसएस) के 11वीं और 12वां कक्षा के छात्रों को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए फ्री में ऑनलाइन कोचिंग देने का फैसला किया है। उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक(Director of Higher Secondary Education) रघुराम आर.अय्यर ने बुधवार को इस संबंध में सभी सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रिसिपल को एक लेटर लिखकर जानकारी दी है।

लेटर में क्या कहा?

अय्यर ने इस लेटर में कहा, ‘‘सरकारी और गैर-सरकारी सहायता प्राप्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को NEET/JEE के लिए उनकी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने के लिए ऑनलाइन कोचिंग देने का निर्णय लिया गया है।’’ उन्होंने आगे कहा कि कोचिंग ऑनलाइन माध्यम से दी जाएगी। इसलिए, हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल जिनके पास ‘इंटरैक्टिव पैनल’ या ‘स्मार्ट टीवी’ के साथ ‘स्मार्ट कक्षा’ नहीं हैं, वे स्कूल में सिस्टम स्थापित कर लें।

धन को लेकर भी दी जानकारी

डायरेक्टर ने आगे कहा कि योजना एवं समन्वय विभाग की एक प्लान के तहत कई हायर सेकेंडरी स्कूलों को ‘स्मार्ट क्लास’ के विकास के लिए मदद दी गई है। उन्होंने लेटर में कहा, "अनुरोध है कि जल्द से जल्द अपने एचएसएस में एक इंटरैक्टिव पैनल या स्मार्ट टीवी स्थापित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।" लेटर के मुताबिक, यदि किसी हायर सेकेंडरी स्कूल को इस संबंध में धन नहीं मिला है, तो संस्थान को मौजूदा वित्त विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार छात्र शैक्षणिक प्रबंधन प्रणाली (एसएएमएस) अकाउंट या एचएसएस विकास निधि से मिले धन का इस्तेमाल करने की अनुमति है।

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

डीआरडीओ में प्रोजेक्ट एडमिन असिस्टेंट व प्रोजेक्ट स्टोर ऑफिसर के पदों निकली भर्ती, यहां देंखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement