Monday, April 29, 2024
Advertisement

हिंदी भाषा में हैं पारंगत और ढूंढ रहे हैं करियर ऑप्शन; तो इन फील्ड में कर सकते हैं अपना सितारा बुलंद

हिंदी को आज भी अंग्रेजी भाषा से कम आंका जाता है। हिंदी भाषा में भी बहतरीन करियर ऑप्शंस मौजूद हैं। अगर आपको हिंदी पसंद है और इसमें करियर बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 14, 2023 6:38 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

हमारे देश यानी भारत में हिंदी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है।  हिन्दी भाषा का हमारे देश में सर्वोपरि स्थान है। हिंदी भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है, जो हमारे देश में बोली जाती है। संसदीय काम से लेकर न्यायिक और गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशंस में इसे ऑफिशियल कम्युनिकेशन की तरह उपयोग किया जाता है। वैश्विक स्तर पर या यूं कहें कि दुनिया में यह तीसरी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है। अगर आपको हिंदी पसंद है और इसमें करियर बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए वरदान साबित होगी। 

हिंदी को आज भी अंग्रेजी भाषा से कम आंका जाता है, लेकिन ये बिलकुल गलत है। हिंदी भाषा में भी बहतरीन करियर ऑप्शंस मौजूद हैं। आज हम आपको इस खबर के जरिए हिंदी भाषा के कुछ बेहतरीन करियर विरल्प बताने जा रहे हैं। 

ये हैं पांच हिंदी भाषा से संबंधित करियर विकल्प 

  1. राजभाषा ऑफिसर- ये राष्ट्रीयकृत बैंकिंग इंस्टीट्यूशंस में राजभाषा ऑफिसर के रूप में काम करते हैं। 
  2. जर्नलिज्म- आपको हिंदी पसंद है तो आप हिंदी पत्रकारिता के फील्ड में शानदार करियर बना सकते हैं। 
  3. कंटेंट राइटर- अगर आपको हिंदी पढ़ने-लिखने में काफी रूचि है तो आप एक हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं।  
  4. ट्रांसलेटर- हर देश में ट्रांसलेटर की जरूरत होती है, तो आप अगर हिंदी भाषा में पारंगत हैं तो हिंदी ट्रांसलेटर को करियर विकल्प चुन सकते हैं। 
  5. टीचर- यदि आप को हिंदी साहित्य सहित व्याकरण में अच्छी पकड़ है तो आप एक शिक्षक के रूप में अपने करियर को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: घड़ियाल और मगरमच्छ में है कंफ्यूजन, तो यहां दूर करें

पैकिंग आटा में क्या मिला होता है ऐसा, कि वो महीनों नहीं होता खराब


 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement