Monday, April 29, 2024
Advertisement

QS Asia University Rankings 2024 में भारत ने चीन को दे दी पटखनी, चाइनीज से आगे निकली भारतीय यूनिवर्सिटीज

QS Asia University Rankings 2024 की रैकिंग आज जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में भारत की कई यूनिवर्सिटीज ने जगह बनाई है, वही, इस बार चीन से हम आगे निकल गए हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 08, 2023 18:53 IST
QS Asia University Rankings 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA QS Asia University Rankings 2024

क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने आज 8 नवंबर को QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 की घोषणा कर दी है। इस रैंकिंग में चीन को हमने मात दे दी है। हमारे यूनिवर्सिटीज ने चाइनीज यूनिवर्सिटीज को भारी अंतर से पीछे कर दिया है। जानकारी दे दें कि इस रैंकिंग में भारत के सबसे अधिक विश्वविद्यालयों टॉप 100 लिस्ट में शामिल हुए हैं। वहीं, चीन हमसे काफी पीछे है। वहीं, आईटी बॉम्बे ने एशिया में 40वां स्थान और भारत में टॉप किया है।

भारत की 7 यूनिवर्सिटी ने बनाई जगह

इस रैंकिंग में कुल 148 भारतीय यूनिवर्सिटी शामिल है। टॉप 100 एशियाई यूनिवर्सिटी में 7 भारतीय यूनिवर्सिटी है। भारतीय संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे सर्वोच्च रैंक वाला संस्थान है और एशिया में यह 40वें स्थान पर है। वहीं, चीन की महज 4 यूनिवर्सिटी ने ही इस लिस्ट में जगह पाई है। इस रैंकिंग में दो भारतीय संस्थान- आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली ने टॉप 50 की लिस्ट में स्थान प्राप्त किया है। वहीं, आईआईटी बॉम्बे ने भारत में टॉप स्थान और पूरे एशिया में 40वां स्थान हासिल किया है। इसी तरह, आईआईटी दिल्ली भारतीय संस्थानों में दूसरे नंबर पर रहा और लिस्ट में 46वीं रैंक हासिल की।

इस यूनिवर्सिटी ने किया टॉप

2024 की रैंक  संस्थान का नाम देश
1 पेकिंग यूनिवर्सिटी चीन
2 हांगकांग यूनिवर्सिटी हांगकांग
3 नेशनल यूनिवर्सिटी सिंगापुर 
4 नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी सिंगापुर
5 सिंघुआ यूनिवर्सिटी चीन
6 झेजियांग यूनिवर्सिटी चीन
7 फुडन यूनिवर्सिटी चीन
8 योनसेई यूनिवर्सिटी साउथ कोरिया 
9 कोरिया यूनिवर्सिटी साउथ कोरिया
10 चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग हांगकांग

वहीं, चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी ने रैंक-1 हासिल करके एशिया रैंकिंग लिस्ट में टॉप स्थान हासिल किया, उसके बाद हांगकांग यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर और सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर रही। नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर और सिंघुआ यूनिवर्सिटी, चीन ने चौथा स्थान हासिल किया है। चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी ने छठा स्थान, चीन की फुडन यूनिवर्सिटी ने 7वां स्थान, दक्षिण कोरिया की योनसेई यूनिवर्सिटी ने आठवां स्थान हासिल किया। कोरिया यूनिवर्सिटी 9वें स्थान पर रही और चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग ने 10वां स्थान हासिल किया। इस साल की क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में एशिया के कुल 856 यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

रेलवे में करनी है नौकरी तो ये रहा सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी परीक्षा

SIDBI बैंक में असिस्टेंट मैनेजर पद पर तुरंत मिल सकती है नौकरी! नहीं देनी होगी परीक्षा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement