Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

QS World University रैंकिंग की लिस्ट में IIT बॉम्बे ने टॉप 150 में बनाई जगह, क्यूएस के सीईओ ने दी बधाई

QS World University रैंकिंग लिस्ट में आईआईटी-बॉम्बे शीर्ष 150 में स्थान पर है। क्यूएस के फाउंडर और सीईओ नुंजियो क्वाक्वेरेली ने जानकारी दी कि इस साल रैंकिंग प्रणाली के लिए 2900 संस्थानों को रेटिंग दी है जिसमें 45 भारतीय विश्वविद्यालय हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: June 28, 2023 17:35 IST
QS World University Ranking - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV QS World University Ranking

आज, 28 जून, 2023 को जारी क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में मुंबई की इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे (IIT-bombay) ने 149 रैंक के साथ भारत के कॉलेजों में टॉप रैंक हासिल की है। आईआईटी बॉम्बे के अलावा, 44 इंडियन यूनिवर्सिटी है दुनिया भर के 2,900 संस्थानों के बीच रैंकिंग में दिखाई दे रहा है। आईआईटी बॉम्बे को पहली बार भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु को पछाड़कर दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। संस्था ने अपने 2023 के प्रदर्शन में 23 स्थानों का सुधार किया है। जबकि, IISc इस साल टॉप 200 यूनिवर्सिटिज में से अपना स्थान खोकर 225वें स्थान पर पहुंच गई है। 

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग दुनिया भर की यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग जारी करती है। ये रैंकिंग हर साल जारी की जाती है। ये रैंकिंग 9 पैरामीटर्स पर तैयार की जाती है, जिनमें से एम्पलॉयर रेपोटेशन ने ग्लोबल स्तर पर 69वीं रैंक के साथ आईआईटी बॉम्बे को सबसे मजबूत बताया है।

आईआईटी बॉम्बे को देश में पहला स्थान

न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया, "क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे को भारत में पहला स्थान मिला है और यह पिछले साल के 177वें रैंक से काफी ऊपर बढ़कर इस साल 149वें रैंक पर पहुंच गया है, जिसका कुल स्कोर 100 में से 51.7 है।" इसके अलावा, आईआईटी दिल्ली को भारत में दूसरा स्थान दिया गया है, हालांकि, यह 192वें स्थान पर खिसक गया है।

क्यूएस के फाउंडर ने दी बधाई

इसे लेकर क्यूएस के फाउंडर और CEO  नुंजियो क्वाक्वेरेली ने कहा, मैं विशेष रूप से आईआईटी बॉम्बे को दुनिया में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला भारतीय विश्वविद्यालय और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला सार्वजनिक विश्वविद्यालय बनने के लिए 148वें स्थान पर आने के लिए बधाई देता हूं। मुझे 2021 में पीएम मोदी से मिलने का सम्मान मिला। मैं वास्तव में भारत में हायर एजुकेशन में सुधार के लिए उनके जुनून और प्रतिबद्धता और राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उनकी भागीदारी से प्रभावित हुआ हूं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं भारतीय विश्वविद्यालयों को उनके लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं। हमने इस वर्ष की रैंकिंग प्रणाली के लिए 2900 संस्थानों को रेटिंग दी है, और 45 भारतीय विश्वविद्यालय हैं जो रैंकिंग में शामिल हो रहे हैं। यह पिछले नौ वर्षों में 297% की वृद्धि है।

ये भी पढ़ें-

CUET PG 2023 admit card: जारी कर दिए गए CUET PG के लिए एडमिट कार्ड, यहां देखें कब होने हैं एग्जाम

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement