Friday, April 19, 2024
Advertisement

#EducationMinisterGoesLive:10 दिसंबर को छात्रों के सवालों का जवाब देंगे शिक्षा मंत्री, कर सकते हैं बड़ी घोषणा

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अपने ट्विटर हैंडल पर छात्रों के साथ कल बातचीत करेंगे। शिक्षा मंत्री लाइव कार्यक्रम पोखरियाल के ट्विटर हैंडल के साथ-साथ उनके फेसबुक पेज पर भी ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2020 14:11 IST
Ramesh Pokhriyal nishank to talk about upcoming exams in...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Ramesh Pokhriyal nishank to talk about upcoming exams in live session on December 10

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अपने ट्विटर हैंडल पर छात्रों के साथ कल बातचीत करेंगे। शिक्षा मंत्री लाइव कार्यक्रम पोखरियाल के ट्विटर हैंडल के साथ-साथ उनके फेसबुक पेज पर भी ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि छात्र और उनके अभिभावक शिक्षा से जुडे़ अपने सवाल #EducationMinisterGoesLive का उपयोग करके पूछ सकते हैं। बता दें कि छात्र बोर्ड परीक्षा, एंट्रेंस परीक्षा, नीट 2021 और जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीख से संबंधित सवाल पूछे रहे हैं। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के लाइव इवेंट को कब और कहां देखना है, इसके बारे में विस्तृत लिंक के साथ नीचे दिया गया है।

ऐसे  कयास लगाए जा रहे हैं की शिक्षा मंत्री आगामी बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं पर चर्चा कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को पहले 3 दिसंबर के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कई प्रतिक्रियाएं मिलने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। छात्रों, शिक्षकों और अन्य हितधारकों को अधिक समय देने के लिए, इस आयोजन को 10 दिसंबर, 2020 के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था।

शिक्षा मंत्री ने इस संदर्भ में एक वीडियो ट्वीट किया,  पोखरियाल ने शिक्षकों और अभिभावकों को बधाई दी कि छात्रों को COVID-19 महामारी के बीच शिक्षा के ऑनलाइन तरीकों के अनुकूल होने में मदद करें। “सम्मानित शिक्षक, अभिभावक और छात्र, सबसे पहले, मैं आप सभी को बधाई देना चाहता हूँ। उन्होंने कहा "COVID-19 महामारी के इन कठिन समय के दौरान, दोनों शिक्षकों और अभिभावकों ने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा के नए वातावरण को अपनाने में मदद की, ” उन्होंने कहा "प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, "हमें बड़ी समस्याओं को बड़े अवसरों में बदलना चाहिए," ।

27 नवंबर को, शिक्षा मंत्री ने COVID-19 महामारी के दौरान स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा की गई पहल का एक संकलन वास्तव में जारी किया था। उन्होंने कहा कि COVID-19 ने वैश्विक स्तर पर लगभग सभी देशों और क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले एक अभूतपूर्व सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का कारण बना है।

बता दें कि कोरोना संकट की वजह से देश के ज्यादातर हिस्सों में स्कूल अभी भी बंद हैं, उसे देखते हुए CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कुछ और आगे बढ़ सकती है. यानी इन्हें फरवरी-मार्च की जगह अप्रैल-मई में कराया जा सकता है. हालांकि इसे लेकर स्कूल संगठनों और प्रतियोगी परीक्षाएं कराने वाले एजेंसियों के साथ चर्चा की जा रही है. फिलहाल अगले कुछ ही दिनों से इसे लेकर सारी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement