Friday, March 29, 2024
Advertisement

CBSE 10th 12th Class Result Update: 31 जुलाई तक आएगा रिजल्ट? शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए रिजल्ट को लेकर अपडेट है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडिया टीवी से बात करते हुए रिजल्ट को लेकर बयान दिया है।

अर्नब मित्रा Reported by: अर्नब मित्रा
Updated on: July 26, 2021 22:16 IST
CBSE 10th 12th Class Result Update: 31 जुलाई तक आएगा रिजल्ट? शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE 10th 12th Class Result Update: 31 जुलाई तक आएगा रिजल्ट? शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट

CBSE 10th 12th Class Result Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए रिजल्ट को लेकर अपडेट है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडिया टीवी से बात करते हुए रिजल्ट को लेकर बयान दिया है। धर्मेंद्र प्रधान ने इंडिया टीवी को बताया कि रिजल्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जो 31 जुलाई तक की डेडलाइन दी गई है, उसको आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और तबतक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने इंडिया टीवी को बताया कि CBSE जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित करने की पूरी तैयारी कर रहा है। 

इन वेबसाइट्स पर चेक किए जा सकेंगे परिणाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट की डेडलाइन के बाद से धर्मेंद्र प्रधान के बयान से परिणाम जल्द आने की संभावना और बढ़ गई है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किए जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइटों cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseacademic.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। वहीं इसस पहले सीबीएसई ने प्राइवेट कैंडिडेट्स के एग्जाम की तारीख भी घोषित कर दी है। प्राइवेट छात्रों की परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी।

स्कूलों ने बोर्ड को फाइनल मार्क्स जमा किए

सीबीएसई 2021 के रिजल्ट को लेकर लास्ट अपडेट के अनुसार, स्कूलों ने बोर्ड को फाइनल मार्क्स जमा कर दिए हैं। वहीं अब यह सुझाव दिया जा रहा है कि बोर्ड उन स्कूलों के परिणाम रोक सकता है जिन्होंने अभी तक अंक जमा नहीं किए हैं और बाकी के के लिए परिणाम जारी कर दिया जाएगा। 23 जुलाई को 500 से ज्यादा स्कूलों को फिर से परिणामों को मॉडरेट करने के लिए कहा गया था क्योंकि दिए गए मार्क्स हाई स्पेक्ट्रम में देखे जा रहे थे। बोर्ड ने बताया था कि कई स्कूलों ने अपने मार्क्स को टॉप रेंज में रखा था, जिससे ओवरऑल परिणाम खराब हो गया था।

CBSE Result 2021: मूल्यांकन प्रक्रिया

कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई को इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थी। इसलिए बोर्ड वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम घोषित करेगा। कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा। वहीं कक्षा 12 के मूल्यांकन, कक्षा 10वीं और 11वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement