1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE ने नहीं मानी प्राइवेट छात्रों की मांग, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं करेगा आयोजित

CBSE ने नहीं मानी प्राइवेट छात्रों की मांग, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं करेगा आयोजित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स को झटका दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 21, 2021 17:20 IST
CBSE ने नहीं मानी प्राइवेट छात्रों की मांग, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं करेगा आयोजित- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE ने नहीं मानी प्राइवेट छात्रों की मांग, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं करेगा आयोजित

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स को झटका दिया है। बोर्ड ने प्राइवेट छात्रों की उस मांग को खारिज कर दिया है, जिसमें छात्रों ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं को रेगुलर छात्रों की परीक्षा की तरह रद्द किए जाने की मांग की थी। बोर्ड ने कहा है कि वह 16 अगस्त 2021 और 15 सितंबर 2021 के बीच प्राइवेट छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

CBSE ने कहा कि वह उच्च शिक्षा में प्रवेश में उन्हें (प्राइवेट छात्रों को) किसी भी कठिनाई से बचने के लिए कम से कम संभव समय में परिणाम घोषित करेगा। बोर्ड ने प्राइवेट छात्रों की परीक्षाएं रद्द नहीं करने के पीछे के कारण भी बताए। बोर्ड ने कहा कि इन छात्रों का हमारे या स्कूलों के पास सीटी, मिड-टर्म या प्री-बोर्ड जैसी परीक्षाओं का रिकॉर्ड नहीं है, ऐसे में बिना परीक्षा लिए इनका परीणाम तैयार नहीं किया जा सकता।

बोर्ड ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "CBSE माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमोदित नीति के अनुसार रेगुलर छात्रों का परिणाम घोषित करेगा। रेगुलर छात्रों के मामले में स्कूलों के पास वर्तमान वर्ष के दौरान उनके द्वारा किए गए मूल्यांकन का रिकॉर्ड है और इस प्रकार उनका परिणाम माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमोदित मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया जा सकता है।"

बोर्ड ने कहा, "प्राइवेट छात्रों के मामले में न तो स्कूलों और न ही CBSE के पास जरूरी रिकॉर्ड है। इसलिए, मूल्यांकन नीति के आधार पर उनका परिणाम तैयार नहीं किया जा सकता है। रेगुलर छात्रों के मामले में स्कूलों ने यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित की हैं और इस प्रकार इन छात्रों की परफॉर्मेंस की जानकारी है।"

CBSE ने कहा, "बोर्ड 16 अगस्त 2021 और 15 सितंबर 2021 के बीच प्राइवेट छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा और उच्च शिक्षा में प्रवेश में उन्हें किसी भी कठिनाई से बचने के लिए कम से कम संभव समय में परिणाम भी घोषित किए जाएंगे। इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी।"

बता दें कि सीबीएसई द्वारा प्राइवेट स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम करवाने के निर्णय से प्राइवेट स्टूडेंट्स नाखुश हैं। इसको लेकर राजधानी दिल्ली में गुरुवार को एक विरोध प्रदर्शन भी प्लान किया जा रहा है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि प्राइवेट स्टूडेंट्स वे हैं जो या तो परीक्षा दोहरा रहे हैं या अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X