Friday, April 19, 2024
Advertisement

CBSE Class 12 Term 1 Result: सीबीएसई 12वीं कक्षा टर्म-1 का परीक्षा परिणाम जारी, इन वेबसाइट्स पर करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12वीं की टर्म-1 परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2021 टर्म 1 में  भाग लेने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2022 22:16 IST
CBSE Class 12 Term 1 Result- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO CBSE Class 12 Term 1 Result

Highlights

  • सीबीएसई टर्म-1 12वीं का रिजल्ट घोषित
  • छात्र अपने स्कूलों से प्राप्त करेंगे रिजल्ट
  • छात्रों को अपनी मार्कशीट लेने के लिए अपने स्कूल जाना होगा

नयी दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं के लिए टर्म-1 की परीक्षा की मूल्यांकन रिपोर्ट स्कूलों को भेज दी है। पिछले साल सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 2022 के लिए बोर्ड परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जाएंगी। प्रमुख विषयों के लिए टर्म-1 परीक्षा पिछले साल 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित की गई थी। सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2021 टर्म 1 में  भाग लेने वाले अभ्यर्थी सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट (CBSE 12th Term 1 Result) चेक कर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के लिए टर्म-1 परीक्षा के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को सूचित कर दिया है। केवल थ्योरी में प्राप्त अंकों के बारे में बताया गया है क्योंकि आंतरिक मूल्यांकन या व्यावहारिक स्कोर पहले से ही स्कूलों के पास उपलब्ध हैं।’’ फिलहाल सीबीएसई ने 12वीं क्लास के छात्रों द्वारा प्राप्त थ्योरी के मार्क्स सीबीएसई शिक्षा ईमेल (CBSE Shiksha email) पर अपलोड किए हैं। स्कूल्स, यहां से छात्रों की मार्कशीट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद छात्रों को दे सकते हैं।

26 अप्रैल से शुरू होंगे टर्म 2 एग्जाम, डेटशीट जारी

सीबीएसई की टर्म 2 परीक्षा बचे हुए 50 फीसदी सिलेबस की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगे और 15 जून तक आयोजित की जाएंगी। क्वेश्चन पेपर में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। 10वीं और 12वीं दोनों की ही परीक्षाएं (CBSE Term 2 Exam) सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी और परीक्षा सिर्फ एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई की परीक्षाएं देश के विभिन्न शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट चेक करने का तरीका 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होम पेज पर सीबीएसई 12वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021-22 का लिंक मिलेगा, उसपर क्लिक करें।
लॉग पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें।
12वीं क्लास की मार्कशीट स्क्रीन पर खुल जाएगी।
इसे चेक और डाउनलोड करें।
सीबीएसई 12वीं टर्म 1 मार्कशीट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

इन वेबसाइट्स पर देखें 12वीं का रिजल्ट

cbse.gov.in
cbseresults.nic.in
results.gov.in
digilocker.gov.in

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement