1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. JEE Advanced: JEE एडवांस परीक्षा की आंसर की जारी, 1 अक्टूबर तक दर्ज कर सकेंगे आपत्तियां

JEE Advanced: JEE एडवांस परीक्षा की आंसर की जारी, 1 अक्टूबर तक दर्ज कर सकेंगे आपत्तियां

आईआईटी सहित देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस (JEE एडवांस्ड) की ऑफिशियल आंसर की जारी कर दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 30, 2020 9:39 IST
JEE Advanced 2020- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE JEE Advanced 2020

आईआईटी सहित देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस (JEE एडवांस्ड) की ऑफिशियल आंसर की जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर आंसर की देख सकते हैं। इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने किया है। आईआईटी दिल्ली के जेईई एडवांस की प्रशासकीय संस्था, ने उम्मीदवारों को आधिकारिक जेईई एडवांस आंसर की के लिए 01 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे तक आपत्तियां देने के लिए आमंत्रित किया है।

JEE एडवांस्ड 2020 की परीक्षा 27 सितंबर को 222 शहरों और पूरे भारत में 1001 परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, JEE एडवांस्ड 2020 पेपर 1 को 1,51,311 उम्मीदवारों ने लिया था, जबकि पेपर 2 को 1,50,900 उम्मीदवारों ने लिया था।

आपत्तियां कहां दर्ज करें?

आपत्तियाँ दर्ज करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - cportal.jeeadv.ac.in पर लॉग ऑन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें जेईई एडवांस के रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल फोन नंबर का इस्तेमाल करना होगा। सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा और अस्थायी जेईई एडवांस्ड 2020 उत्तर कुंजी को चुनौती देना होगा। आपत्तियां जुटाने के लिए, उम्मीदवारों को एक निर्दिष्ट प्रारूप में वेबसाइट पर पूछे गए प्रासंगिक दस्तावेज जमा करने होंगे। IIT दिल्ली ने JEE एडवांस्ड रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने की अनुमति दे दी है।

जेईई एडवांस 2020 के परिणाम कब घोषित किए जाएंगे?

एक बार उम्मीदवारों ने अपने जवाबों को दर्ज करा दें तो IIT दिल्ली छात्रों द्वारा भेजे गए उत्तरों की समीक्षा करेगा और परिणाम के आगे अंतिम उत्तर पुस्तिका उत्पन्न करेगा, जो 05 अक्टूबर, 2020 को घोषित होने की उम्मीद है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X