Monday, April 29, 2024
Advertisement

MP Board Result 2023: जानें कब आएंगे मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट, देखें लेटेस्ट अपडेट

मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर एक अपडेट आई है। बोर्ड जल्द ही 10वीं, 12वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2023 18:35 IST
MP Board Result 2023 - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जल्द जारी किए जाएंगे MP Board के रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) जल्द ही 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे घोषित कर सकता है। जो छात्र एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे अपना स्कोरकार्ड एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट - mpbse.nic.in से चेक कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एमपी बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते या मई के पहले हफ्ते तक नतीजे जारी कर देगा। इस साल, बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की थी, जबकि एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 5 अप्रैल तक आयोजित की गई थी।

पिछले साल ये था आंकड़ा

रिपोर्टों का दावा है कि बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के संयुक्त परिणाम की घोषणा कर सकता है, लेकिन संभावना है कि कक्षा 12वीं का परिणाम सभी स्ट्रीम- साइंस, आर्ट और कॉमर्स के लिए पहले घोषित किया जाएगा। बता दें कि पिछले साल 10वीं के रिजल्ट का पास प्रतिशत 12वीं के मुकाबले कम रहा था। आंकड़ों के मुताबिक, एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का पास प्रतिशत 72 फीसदी रहा जबकि एमपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का पास प्रतिशत 59.54 फीसदी रहा।

प्रवेश पत्र संभाल कर रखें

छात्रों को सलाह दी गई है कि वे अपने परिणाम डाउनलोड करते समय अपने प्रवेश पत्र को संभाल कर रखें। छात्र यह भी ध्यान दें कि रिजल्ट एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 ऐप पर अपडेट किया जाएगा जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। छात्र नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 डाउनलोड कर सकेंगे।

MP Board Class 10th, 12th Result 2023: ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- mpbse.nic.in पर जाएं।

होमपेज पर'एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023'वाले नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद यह आपको लॉगिन पेज पर ले जाएगा।
अब, अपनी क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर दिखने लग जाएगा।
अब इस रिजल्ट को डाउनलोड करें और इसे भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंट कर लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement