Friday, May 03, 2024
Advertisement

आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, कम उम्र में ही किया था डेब्यू

सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। वे आज 50 साल के हो गए हैं। सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। वो जब बैटिंग करने पिच पर आते थे, तो गेदबाजों की घिग्गी बंद हो जाती है। आइए जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर कितने पढ़े हैं?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 24, 2023 18:00 IST
Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का आज 50वां जन्मदिन है। इस मौके पर आज हम सचिन की एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में बात करने वाले हैं। सचिन जब खेलने के लिए मैदान में उतरते थे तो दर्शक सिर्फ उनके ही नाम जोर-शोर के चिल्लाते थे। सचिन ने अपनी जबरदस्त बैटिंग से दुनिया के कई दिग्गज बॉलरों को डराया है। सचिन ने अपने नाम कई कीर्तिमान रचे हैं। इन्हीं कीर्तिमान के कारण सचिन को एक मास्टर ब्लास्टर का उपनाम दिया गया। सचिन के प्रशंसक भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं। आइए जानते हैं कितने पढ़ें हैं सचिन।

कितने की है पढ़ाई

क्रिकेट के भगवान सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ। इनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर था, जो एक मराठी उपन्यासकार थे। वहीं, मां रजनी तेंदुलकर एक बीमा एजेंट थीं। सचिन के परिवार में दो बड़े सौतेले भाई और एक बड़ी सौतेली बहन भी हैं। सचिन को बचपन से ही क्रिकेट से प्यार था। काफी छोटी ही उम्र में सचिन ने क्रिकेट में डेब्यू किया था। सचिन के सबसे पहले कोच रमाकांत आचरेकर थे। सचिन के बड़े भाई अजीत ने सचिन की प्रतिभा को बचपन में पहचान लिया था, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर से मिलवाया था। रमाकांत आचरेकर के कहने पर ही सचिन ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। ऐसा कहते हैं कि सचिन बचपन से बैटिंग में इतने अच्छे थे कि रमाकांत बीच वाले स्टंप पर एक सिक्का रख दिया करते थे और फिर गेंदबाज को कहते थे कि जो भी सचिन को आउट करेगा, वह सिक्का उसी का हो जाएगा। सचिन के पास ये सिक्के (13) आज भी हैं और वे उन्हें अपनी सबसे बेशकीमती संपत्ति मानते हैं।

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने मुंबई के इंडियन एजुकेशन साइट न्यू इंग्लिश स्कूल बांद्रा और दादर में स्थित शारदाश्रम विद्यामंदिर स्कूल से पढ़ाई की है। सचिन ने 12वीं कक्षा पास की। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने मुंबई के खालसा कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन किन्ही कारणवश अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके।

कब हुई थी शादी

सचिन की शादी 24 मई 1995 को हुई। सचिन तेंदुलकर के परिवार में उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर व दो बच्चे अर्जुन व सारा तेंदुलकर हैं, अंजलि तेंदुलकर बच्चों की डॉक्टर हैं (Sachin Tendulkar Wife)। अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar) क्रिकेट की दुनिया में अपना डेब्यू कर चुके हैं, साथ ही इस बार वो आईपीएल भी खेल रहे हैं। वहीं, सारा तेंदुलकर ने धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन से पढ़ाई की है। सचिन के नाम पर कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। इसके अलावा अगर उनकी टोटल नेटवर्थ की बात करें तो ये 1350 करोड़ रुपये बताई जाती है। इसके अतिरिक्त सचिन दो फुटबॉल टीम के मालिक भी हैं। सचिन को बड़ी और महंगी कारों के शौक है। सचिन के पास उनके कलेक्शन में BMW, मर्सिडीज जैसी कई कारें महंगी कारें शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर के घर की कीमत करीब 60 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें-

विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो जान लें इन 5 देशों के नाम, होती है सबसे सस्ती पढ़ाई

सोने के भाव बिकता ये शहद! एक किलो खरीदने में बिक जाएगी आपकी संपत्ति

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement