Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सोने के भाव बिकता ये शहद! एक किलो खरीदने में बिक जाएगी आपकी संपत्ति

हजारों सालों से हम शहद का उपयोग करते आ रहे हैं। ये शहद हमारे आसपास कुछ सौ रुपये में किसी भी छोटी दुकान पर आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे शहद के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा बिकता है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: April 23, 2023 16:54 IST
most expensive honey- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दुनिया का सबसे महंगा शहद

शहद एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हेल्थ से लेकर हम पूजा कार्यक्रम में करते रहते हैं। वहीं, शहद के गुणों की बात करें तो ये हमारे शरीर के लिए काफी लाभवर्धक है। हमारे देश में इस शहद की कीमत 200 से 300 रुपये के आसपास है। हमारे देश में ये शहद किसी भी जनरल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है। इसका उपयोग हम सर्दियों में ज्यादा करते हैं। लेकिन आज हम एक जगह के शहद के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे मंहगा शहद कहा जाता है। इसकी कीमत इतनी है कि इसमें आप एक किलो खरीदने जाएं तो आपकी संपत्ति बिक सकती है।

इतना महंगा शहद

ये शहद तुर्कीए देश में बनता है। यहां की सेनटौरी (Centauri) कंपनी इस शहद का निर्माण करती है। इस कंपनी का शहद दुनिया का सबसे महंगा शहद है। ये बात Guinness World Records में दर्ज है। Guinness World Records की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस कंपनी का शहद पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा बिकता है, इसके एक किलो की कीमत 10 हजार यूरो है। यानी भारतीय रुपये बताएं तो ये 9 लाख रुपये से ज्यादा है।

क्या खास है शहद में 

इस कंपनी के शहद की खास बात ये है कि ये थोड़ा कड़वा है, जो आम शहद की तरह मीठा नहीं हैं। हालांकि, स्वास्थ्य के लिए ये बेहद लाभकारी माना जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक इस शहद में मैग्नीशियम, पोटैशियम, और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस शहद के महंगा बिकने का एक और कारण भी है, ये शहद साल में केवल एक बार निकाला जाता है। वहीं, आम शहद साल में दो तीन बार निकाला जाता है।

खास तरीके से बनता है ये शहद

इस शहद को बनाने की प्रक्रिया आम शहद से थोड़ा अलग है। कंपनी इसकी क्वालिटी को लेकर सजग रहती है इसलिए इसे वह रिहायशी इलाकों से दूर जंगल के बीच एक गुफा में तैयार करती है। बता दें कि कंपनी इस गुफा के चारों तरफ औषधीय पौधे लगाती है, ताकि मधुमक्खियां इन्हीं फूलों का रस चूसकर औषधीय शहद तैयार करें। इसके बाद इस शहद को बाजार में बेचने से पहले तुर्कीए फ़ूड इंस्टीट्यूट इसकी क्वालिटी चेक करती है, क्वालिटी पास होने के बाद ही इसे बाजार में लाया जाता है और ग्राहकों को बेचा जाता है।

ये भी पढ़ें-

एग्जाम से पहले MPSC के हॉल टिकट सोशल मीडिया पर हुए लीक, आयोग ने पुलिस में की शिकायत

विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो जान लें इन 5 देशों के नाम, होती है सबसे सस्ती पढ़ाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement