Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रेलवे की असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आज खत्म हो रहे आवेदन, होनी है 5696 पदों पर भर्ती

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये मौका किसी भी हाल में न छोड़ें। रेलवे की असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आज तारीख खत्म हो रही है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2024 9:26 IST
sarkari naukri- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

इंडियन रेलवे में नौकरी करनी है तो ये मौका हाथ से जानें न दें। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) असिस्टेंट लोको पायलट (आरआरबी एएलपी 2024) भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 19 फरवरी को बंद कर देगा। उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन अपने संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से जमा कर सकते हैं। बता दें कि आरआरबी एएलपी 2024 विभिन्न आरआरबी के तहत कुल 5,696 असिस्टेंट लोको पायलट रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

आवेदन शुल्क 

इन पदों पर आवेदन करने वाले एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, ईबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹250 है। अन्य सभी के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है।

आवेदन प्रक्रिया

भर्ती प्रक्रिया में पांच चरण शामिल होंगे: पहला चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी 1), दूसरा चरण (सीबीटी 2), कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी), डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) और मेडिकल परीक्षा (एमई)।

उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र के साथ ये दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • हाल ही में, सफेद पृष्ठभूमि पर लिया गया रंगीन पासपोर्ट JPEG फोटो
  • JPEG में स्कैन किए गए साइन
  • पीडीएफ प्रारूप में एससी, एसटी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)। सर्टीफिकेशन का साइज 500 kb से अधिक नहीं होना चाहिए। मुफ्त ट्रेन यात्रा पास के लिए एससी, एसटी प्रमाणपत्र आवश्यक है।

नोटिफिकेशन में, आरआरबी ने उम्मीदवारों से फोटो की कम से कम 12 प्रतियां रखने के लिए कहा क्योंकि बाद के चरणों में भी इसकी आवश्यकता होगी। इससे जुड़ी योग्यता, क्वालिफिकेशन, एग्जाम पैटर्न और सिलेबस जैसे अधिक विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस देखें।

ये भी पढ़ें:

इंडियन कोस्ट गार्ड में फिर निकली कई पदों के लिए वैकेंसी, आज से शुरू हो रहे आवेदन

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement