Saturday, April 20, 2024
Advertisement

BPSC Recruitment 2022: बिहार में हेडमास्टर के 40 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन से जुड़ी डिटेल्स

BPSC Recruitment 2022: कैंडीडेट्स के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% के अंकों के साथ बैचलर डिग्री होना जरूरी है। आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5% की छूट मिलेगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: September 11, 2022 15:00 IST
BPSC Recruitment 2022- India TV Hindi
Image Source : BPSC BPSC Recruitment 2022

Highlights

  • 40 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती
  • ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर करें आवेदन
  • आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 सितंबर है

BPSC Recruitment 2022: बिहार में हेडमास्टर बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने हेड टीचर की भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। रिक्त पदों की कुल संख्या 40,506 है और इच्छुक-योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 सितंबर है और इसे 24 से 30 सितंबर के बीच एडिट किया जा सकता है। 

क्या होनी चाहिए योग्यता

कैंडीडेट्स के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% के अंकों के साथ बैचलर डिग्री होना जरूरी है। आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5% की छूट मिलेगी। इसके अलावा आवेदकों के पास D.El.Ed., B.Ed., B.T., B.Sc.Ed., B.A.Ed. या B.L.Ed पास का सर्टिफिकेट जरूरी है। ज्यादा जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक करें। 

क्या होनी चाहिए आयु सीमा और क्या होगी सैलरी 

आवेदकों की उम्र 1 अगस्त 2021 तक 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। चयनित उम्मीदवारों को 30,500 रुपए वेतन मिलेगा। कैंडीडेट्स का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग भी है। गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। 

इस परीक्षा के लिए कैंडीडेट्स को इंटरव्यू नहीं देना होगा। सफल उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement