Government Job: बिहार सरकार ने निकालीं बंपर सरकारी नौकरियां, 27 सितंबर से कर सकेंगे आवेदन

Government Job: असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर और कानूनगो के पद पर अफ्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। वहीं अमीन के पद पर सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा होल्डर आवेदन के पात्र हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: September 25, 2022 15:05 IST
Government Job Bihar govt- India TV Hindi
Image Source : FILE Government Job Bihar govt

Highlights

  • अभी नहीं शुरू हुआ है आवेदन
  • 2506 पदों के लिए की जाएगी भर्ती
  • इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 42 साल तय की गई है

Government Job: बिहार की नीतीश कुमार की सरकार ने सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवकों के लिए बंपर नौकरी निकाली है। यहां अमीन और क्लर्क के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। ये वैकेंसीज रेवेन्यू एंड लैंड रिफॉर्म्स डिपार्टमेंट ऑफ बिहार (Revenue and Land Reforms Department of Bihar) के लिए हैं। 

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 2506 पदों को भरा जाएगा। ये भी जान लें कि इन पदों पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए कैंडिडेट्स को इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – dlrs.bihar.gov.in

27 सितंबर 2022 से आवेदन शुरू होंगे

ये भी जान लें कि इन पदों पर आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं। 27 सितंबर 2022 से आवेदन शुरू होंगे। वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 अक्टूबर 2022 है। इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा की तारीख अभी साफ नहीं हुई है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई –

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी dlrs.bihar.gov.in पर।
  • यहां होमपेज पर आपको एक सेक्शन दिखेगा जिस पर लिखा होगा, ‘What’s New’ इस पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको एप्लीकेशन लिंक दिखाई देगा। एप्लीकेशन लिंक 27 सितंबर 2022 के बाद एक्टिव होगा।
  • इस पर क्लिक करने पर फिर एक नई विंडो खुलेगी जिस पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

कितने पद पर होगी भर्ती - 

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर के 96 पद भरे जाएंगे। कानूनगो के 240 पद, अमीन के 1944 पद और क्लर्क के 226 पद।

क्या होनी चाहिए आवेदकों की पात्रता 

असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर और कानूनगो के पद पर अफ्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। वहीं अमीन के पद पर सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा होल्डर आवेदन के पात्र हैं। जबकि क्लर्क के लिए ग्रेजुएट अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 42 साल तय की गई है। अलग-अलग वर्गों को आयु सीमा में अलग-अलग छूट मिलेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
gujarat-elections-2022