Friday, April 26, 2024
Advertisement

देख रहे हैं सरकारी नौकरी मिलने के सपने तो इन स्टेप्स को फॉलो करना नहीं भूलें

जॉब सिक्योरिटी के कारण युवाओं में सरकारी जॉब के प्रति खूब आकर्षण देखा जाता है। पढ़-लिखकर सरकारी जॉब करना स्टूडेंट्स का ख़्वाब होता है। टैलेंट के बावजूद स्टूडेंट्स की गलतियां और लापरवाहियां उन्हें सरकारी जॉब से दूर कर देती हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 17, 2022 17:10 IST
govt jobs- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV govt jobs

Highlights

  • सरकारी जॉब के लिए आपको एक ही एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए
  • सिलेबस के मुताबिक पढ़कर कम समय में नौकरी मिल सकती है
  • तैयारी के दौरान सोशल मीडिया एकाउंट को डीएक्टिवेट कर देना चाहिए

Government jobs: आत्मनिर्भर बनना कौन नहीं चाहता! उच्च शिक्षा हासिल करके शानदार जॉब करना लगभग सभी युवाओं की ख्वाहिश होती है। पढ़े लिखे स्किलफुल युवा इतने हैं कि कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा है। फिर भी जॉब सिक्योरिटी के कारण सरकारी नौकरी के प्रति युवाओं में लगाव बढ़ा है। घर परिवार से दूर लगातार पढ़ रहे युवा- रेलवे, बैंकिंग, एजुकेशन, डिफेन्स, मेडिकल, SSC और पब्लिक सर्विस कमीशन में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। इसके लिए खूब रणनीति बनाते हैं और प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर चुके युवाओं से मार्गदर्शन लेते हैं। सरकारी जॉब हासिल करने में हमारी कुछ गलतियां भी बाधा बन जाती हैं। यदि इनसे छुटकारा मिल जाए तो सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

(1) एक ही विषय के अलग-अलग किताब को पढ़ना-

कॉम्पिटिशन, खासकर कि IAS की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स भी यह गलती करते हैं। उन्हें लगता है कि ज्यादा किताब पढ़ने से सबकुछ कवर हो जाएगा, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अलग-अलग किताब पढ़ने से कन्फ्यूजन ही होता है। एक विषय के एक या दो किताब पढ़ने से रिवीजन में आसानी होती है। इससे विषयवस्तु पर पकड़ बनती है जिससे कॉन्सेप्ट और फैक्ट याद रहते हैं। ध्यान रखें हमेशा अच्छी बुक्स का ही चयन करें।

(2) टाइम टेबल के बिना पढ़ाना-
यह आदत लगभग सभी स्टूडेंट्स की होती है। जिनके पास टाइम टेबल बने होते हैं वे भी कुछ सप्ताह बाद अपने पुराने अस्त-व्यस्त रूटिंग पर आ जाते हैं। इससे सभी विषयों पर पकड़ नहीं बन पाती है। कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स होते हैं जो टॉपर के टाइम टेबल को फॉलो करते हैं, याद रखिए आपकी अपनी कमी और खूबी हैं। आपके अपने टाइम टेबल ज्यादा प्रभावशाली होंगे।

(3) सभी वैकेंसी के लिए आवेदन कर देना
जल्दी जॉब पाने के चक्कर में स्टूडेंट्स जिस जॉब की तैयारी नहीं कर रहे होते हैं, उसके लिए भी आवेदन कर देते हैं। नतीजा यह होता है कि थोड़े-थोड़े नंबर से सभी जगह फेल हो जाते हैं। सरकारी जॉब के लिए आपको एक ही एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए ताकि सफल होने संभावना बढ़ जाए।

(4) पढ़ाई खूब करते हैं लेकिन सिलेबस नहीं देखते
आप जिस किसी सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं उनका सिलेबस दिमाग में छाप लीजिए। इससे आपकी तैयारी ट्रैक पर रहेगी। क्योंकि ज्ञान का अंत नहीं है, सिलेबस के मुताबिक पढ़कर कम समय में नौकरी मिल सकती है।

(5) सोशल मीडिया का चस्का
सरकारी जॉब की तैयारी करने वाले युवाओं को ऑनलाइन दुनिया में उतनी दिलचस्पी नहीं लेनी चाहिए। तैयारी के दौरान सोशल मीडिया एकाउंट को या तो डीएक्टिवेट कर देना चाहिए या फिर एकदम सधा हुआ इस्तेमाल करना चाहिए। सोशल मीडिया की लत से बचना सबसे जरूरी है।

(6) बार-बार कोचिंग बदलना
आपको जब भी असफलता हाथ लगे, आप अपनी कमजोरियों पर ध्यान दीजिए न कि टीचर या कोचिंग बदलते रहिए। याद रखिए सेल्फ स्टडी ही सरकारी जॉब का मूल मंत्र है।

(7) टेस्ट देने से दूर भागना
ऐसे कई स्टूडेंट्स हैं जो तैयारी तो खूब करते हैं लेकिन मॉक टेस्ट नहीं देते। उन्हें टेस्ट से डर लगता है। यही डर उन्हें हार के मुंह में धकेल देता है। टेस्ट आपकी गलती और डर को डिकोड करता है। टेस्ट देने से आपके अंदर विश्वास जगता है। वही गलती आप एग्जाम में नहीं करते हैं जो आप टेस्ट में कर चुके होते हैं, इसलिए ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देना चाहिए।

(8) नोट्स नहीं बनाना
यह आदत सरकारी जॉब के लिए सबसे बड़ी बाधा है। मार्केट के नोट्स और टॉपर के नोट्स आपके काम नहीं आएंगे। आपको अपने अनुसार नोट्स बनाना होगा। कोई टॉपिक ऐसा होगा जो कि आपको आसान लगेगा और कोई टॉपिक बिल्कुल ही कठिन। आपको उन कठिन टॉपिक के नोट्स कम शब्दों में डाइग्राम के माध्यम से बनाने होते हैं ताकि एग्जाम के कुछ दिन पहले रिवीजन में आसानी हो। आपके अपने नोट्स आपके हथियार होते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement