IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में होगी इतने पदों पर भर्ती, इस तारीख से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने सुरक्षा सहायक/कार्यकारी (SA/EXE) और मल्टी-टास्किंग स्टाफ/जनरल (MTS/GEN) के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी की है। हालांकि, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरु नहीं हुई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 23, 2023 21:02 IST
आईभी ने निकाली सुरक्षा सहायक/कार्यकारी और एमटीएस पद पर निकाली भर्ती- India TV Hindi
Image Source : PTI/ FILE आईभी ने निकाली सुरक्षा सहायक/कार्यकारी और एमटीएस पद पर निकाली भर्ती

IB Recruitment 2023: अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की खोज में हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है। गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने सुरक्षा सहायक/कार्यकारी (SA/EXE) और मल्टी-टास्किंग स्टाफ/जनरल (MTS/GEN) के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी की है। कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in or ncs.gov.in पर जाकर अधिसूचना को चेक कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत नहीं हुई है। 

1675 पदों पर होगी भर्ती

इस रिक्रूटमेंट के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 28 जनवरी 2023 से शुरू हो जाएगी। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए कुल 1675 रिक्त पदों को भरा जाएगा। 

आवेदन फीस
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को 50 रुपए आवेदन शुल्क और 450 का भर्ती प्रसंस्करण शुल्क देना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
इस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं परीक्षा पास होना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 18 साल से कम और 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं सुरक्षा सहायक पदों के लिए आवेदक की उम्र 27 साल के अधिक नहीं होनी चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। 

सेलेक्शन प्रोसेस
इस भर्ती में कैंडिडेट का फाइनल चयन टियर -1 परीक्षा, टीयर -2 परीक्षा और इंटरव्यू के बाद किया जाएगा। जो कैंडिडेट्स टियर 1 में सफल होंगे, वो टियर 2 परीक्षा के लिए योग्य होंगे। वहीं, जो उम्मीदवार टियर 2 में सफल होंगे, उन सभी कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। आखिरी में इंटरव्यू किया जाएगा। एग्जाम में माइनस मार्किंग भी है, जिसके मुताबिक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 नंबर की माइनस मार्किंग की जाएगी।

ये भी पढें-

लोकतंत्र और गणतंत्र में क्या है डिफरेंस? बहुत कम लोगों को इस बात की है जानकारी
LIC ADO recruitment 2023: एलआईसी ने ADO के पद पर निकाली बंपर वैकेंसी, एक क्लिक में जानें कितने पदों पर होगी भर्ती

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन