Friday, May 10, 2024
Advertisement

10वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में निकली कई पदों पर नौकरियों की भरमार, मिलेगी 50 हजार से ज्यादा सैलरी

10वीं पास है और सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आर्मी में कई पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। जो उम्मीदावर इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 19, 2023 7:01 IST
Sarkari Naukri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सरकारी नौकरी

दक्षिणी कमान के मुख्यालय (आर्मी) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। सेना इस वैकेंसी के जरिए मल्टी टास्किंग स्टाफ, कुक, वॉशरमैन और अन्य पदों पर भर्ती करेगी। इन सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू हो गई है। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट hqscrecruitment.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Indian Army Recruitment 2023: वैकेंसी डिटेल

दक्षिणी कमान के मुख्यालय के इस वैकेंसी के जरिए कुल 24 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से 13 रिक्तियां एमटीएस (मैसेंजर) के पद के लिए हैं, 3 रिक्तियां एमटीएस (दफ्तारी) के पद के लिए हैं, 2 रिक्तियां कुक के पद के लिए हैं। 2 रिक्तियां धोबी के पद के लिए हैं, 3 रिक्तियां मजदूर के पद के लिए हैं, 1 रिक्तियां एमटीएस माली के पद के लिए हैं।

Indian Army Recruitment 2023: आयु सीमा - 

इन पदों पर 18 से 25 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

Indian Army Recruitment 2023: सेलेक्शन

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

Indian Army Recruitment 2023: एग्जाम पैटर्न

बता दें कि एक लिखित परीक्षा होगी जिसमें संबंधित पद की आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कक्षा 10, 12 और आईटीआई के स्तर के प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को, जहां भी लागू हो, शॉर्टलिस्ट किए जाने पर कौशल/व्यावहारिक परीक्षण के अधीन किया जाएगा।

सैलरी

कुक पद पर चुने जाने वाले उम्मीदवार को 7वें वेतन के आधार पर लेवल 2 के तहत 19,900 से 63200 रुपये + अलाउंस मिलेंगे, वहीं बाकी अन्य सभी पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को 18000 से 56900 रुपये + अलाउंस भत्ता दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

इस शहर में दो दिन तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जारी हुआ आदेश; जानें क्या है वजह

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement