Friday, March 29, 2024
Advertisement

RRB, IBPS और SSC जैसी नौकरियों के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी को कैबिनेट की मंजूरी, PM ने कहा छात्रों के लिए 'वरदान'

सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तनकारी सुधार का मार्ग प्रशस्त करते हुए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के निर्माण के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2020 16:28 IST
cabinet- India TV Hindi
Image Source : PTI cabinet

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तनकारी सुधार का मार्ग प्रशस्त करते हुए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के निर्माण के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। प्रधानमंत्री ने एनआरए को लेकर कहा कि यह करोड़ों नौजवानों के लिए एक वरदान साबित होगा। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के माध्यम से, यह कई परीक्षाओं को समाप्त कर देगा और कीमती समय एवं संसाधनों को भी बचाएगा। इससे पारदर्शिता को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

भर्ती सुधार - युवाओं के लिए एक बड़ा वरदान

वर्तमान में, सरकारी नौकरियों की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को विभिन्न पदों के लिए कई भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित अलग-अलग परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना पड़ता है, जिसके लिए समान पात्रता की शर्तें निर्धारित की गई हैं। उम्मीदवारों को कई भर्ती एजेंसियों को शुल्क देना होता है और विभिन्न परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए लंबी दूरी तय करनी होती है। ये कई भर्ती परीक्षाएं उम्मीदवारों पर एक बोझ के समान होती हैं, साथ ही संबंधित भर्ती एजेंसियों पर, दोहरा व्यय, कानून और व्यवस्था एवं सुरक्षा से संबंधित चुनौतियां पेश करती हैं। इनमें से प्रत्येक परीक्षा में औसतन 2.5 करोड़ से 3 करोड़ उम्मीदवार उपस्थित होते हैं। एक सामान्य पात्रता परीक्षा इन उम्मीदवारों को एक बार दिखाई देने और उच्च स्तर की परीक्षा के लिए इनमें से किसी भी या सभी भर्ती एजेंसियों पर लागू करने में सक्षम होगी। यह वास्तव में सभी उम्मीदवारों के लिए एक वरदान होगा

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA)

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) नामक एक बहु-एजेंसी निकाय समूह बी और सी (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों / उम्मीदवारों को स्क्रीन करने के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करेगा। एनआरए में रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय / वित्तीय सेवा विभाग, एसएससी, आरआरबी और आईबीपीएस के प्रतिनिधि होंगे। यह माना जाता है कि एनआरए एक अत्याधुनिक संस्था होगी जो केंद्र सरकार की भर्ती के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रथाओं को लाएगी।

परीक्षा केंद्रों तक पहुंच

देश के हर जिले में परीक्षा केंद्र दूर-दराज के क्षेत्रों में स्थित अभ्यर्थियों तक पहुँच संभव बनाते हैं। 117 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स में परीक्षा के बुनियादी ढांचे को बनाने पर विशेष ध्यान केंद्रित करने से अभ्यर्थियों को लाभ होगा। लागत, प्रयास, सुरक्षा और बहुत कुछ के संदर्भ में लाभ काफी होगा। इससे न केवल ग्रामीण उम्मीदवारों तक पहुंच आसान होगी, यह दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीण उम्मीदवारों को भी परीक्षा देने के लिए प्रेरित करेगा और इस तरह, केंद्र सरकार की नौकरियों में उनका प्रतिनिधित्व बढ़ाएगा। नौकरी के अवसरों को लोगों के करीब ले जाना एक क्रांतिकारी कदम है जो युवाओं के लिए जीवन को आसान बनाएगा। 

गरीब उम्मीदवारों को बड़ी राहत

वर्तमान में, उम्मीदवारों को कई एजेंसियों द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं में उपस्थित होना पड़ता है। परीक्षा शुल्क के अलावा, उम्मीदवारों को यात्रा, आना जाना और इस तरह के अन्य खर्चों के लिए अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता है। एक एकल परीक्षा से उम्मीदवारों पर वित्तीय बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा।

महिला उम्मीदवारों को बहुत लाभ होगा

विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिला उम्मीदवारों को कई परीक्षाओं में बैठने में अड़चनों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें परिवहन और स्थानों के लिए रहने की व्यवस्था करनी होती है जो बहुत दूर हैं। उन्हें कभी-कभी दूर स्थित इन केंद्रों पर उनका साथ देने के लिए उपयुक्त व्यक्तियों की तलाश करनी पड़ती है। प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्रों का स्थान सामान्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों और विशेष रूप से महिला उम्मीदवारों को बहुत लाभान्वित करेगा। 

ग्रामीण क्षेत्रों से उम्मीदवारों के लिए लाभ 

वित्तीय और अन्य बाधाओं को देखते हुए, ग्रामीण पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को यह चुनना होता है कि वे किस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। एनआरए के तहत, एक परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को कई पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिलेगा। एनआरए प्रथम-स्तरीय / टियर I परीक्षा का आयोजन करेगा जो कई अन्य चयनों के लिए कदम है। 

सीईटी स्कोर तीन साल के लिए वैध होगा, प्रयासों पर कोई रोक नहीं

परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए उम्मीदवार का सीईटी स्कोर मान्य होगा। वैध स्कोर के सर्वश्रेष्ठ को उम्मीदवार का वर्तमान स्कोर माना जाएगा। ऊपरी आयु सीमा के अधीन सीईटी में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। ऊपरी आयु सीमा में छूट अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकार की मौजूदा नीति के अनुसार दी जाएगी। यह उन उम्मीदवारों की कठिनाई को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा जो हर साल इन परीक्षाओं को तैयार करने और देने के लिए काफी समय, पैसा और प्रयास करते हैं।

मानकीकृत परीक्षण

NRA उन सभी गैर-तकनीकी पदों के लिए स्नातक, उच्च माध्यमिक (12 वीं पास) और मैट्रिकुलेट (10 वीं पास) उम्मीदवारों के लिए तीन स्तरों के लिए एक अलग CET आयोजित करेगा, जिसमें वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRBs) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा भर्ती की जाती है। सीईटी स्कोर स्तर पर की गई स्क्रीनिंग के आधार पर, भर्ती के लिए अंतिम चयन परीक्षा के अलग-अलग विशिष्ट स्तरों (II, III आदि) के माध्यम से किया जाएगा जो संबंधित भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा का पाठ्यक्रम सामान्य होगा क्योंकि यह मानक होगा। इससे उन अभ्यर्थियों का बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा जो वर्तमान में प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करने के लिए आवश्यक हैं।

शेड्यूलिंग टेस्ट और सेंटर चुनना

उम्मीदवारों को एक सामान्य पोर्टल पर पंजीकरण करने और केंद्रों का विकल्प देने की सुविधा होगी। उपलब्धता के आधार पर, उन्हें केंद्र आवंटित किए जाएंगे। अंतिम उद्देश्य एक ऐसे चरण तक पहुंचना है, जिसमें उम्मीदवार अपनी पसंद के केंद्रों पर अपने स्वयं के परीक्षण कर सकते हैं।

विभिन्न भाषाएं

CET कई भाषाओं में उपलब्ध होगी। इससे देश के विभिन्न हिस्सों के लोगों को परीक्षा देने में बहुत सुविधा होगी और उन्हें चयनित होने का एक समान अवसर मिलेगा।

स्कोर - कई भर्ती एजेंसियों तक पहुंच

प्रारंभ में तीन प्रमुख भर्ती एजेंसियों द्वारा स्कोर का उपयोग किया जाएगा। हालाँकि, कुछ समय में यह उम्मीद की जाती है कि केंद्र सरकार की अन्य भर्ती एजेंसियां ​​इसे अपनाएंगी। इसके अलावा, यह सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य एजेंसियों के साथ-साथ निजी डोमेन के लिए भी खुलेगा यदि वे इसे चुनते हैं। इस प्रकार, लंबे समय में, सीईटी स्कोर को केंद्र सरकार, राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और निजी क्षेत्र में अन्य भर्ती एजेंसियों के साथ साझा किया जा सकता है। इससे ऐसे संगठनों को भर्ती में खर्च होने वाले खर्च और समय की बचत करने में मदद मिलेगी।

भर्ती चक्र को छोटा करना

एक एकल पात्रता परीक्षा भर्ती चक्र को काफी कम कर देती है। कुछ विभागों ने अपने इरादे को किसी भी दूसरे स्तर के परीक्षण से दूर करने और सीईटी स्कोर, शारीरिक परीक्षण और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर भर्ती के साथ आगे बढ़ने का संकेत दिया है। यह चक्र को बहुत कम कर देगा और युवाओं के एक बड़े हिस्से को लाभान्वित करेगा।

वित्तीय व्यय

सरकार द्वारा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) के लिए 1517.57 करोड़ रुपए का व्यय तीन वर्षों की अवधि में किया जाएगा। एनआरए स्थापित करने के अलावा, 117 एस्पिरेशनल जिलों में परीक्षा के बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए लागत आएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement