Friday, May 17, 2024
Advertisement

Rajasthan Public Service Commission: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने स्वायत्त शासन विभाग के 118 पदों पर निकाली भर्ती, अप्लाई करने के लिए 27 सितंबर है लास्ट डेट

Rajasthan Public Service Commission: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से स्वायत्त शासन विभाग में कुल 118 विभिन्न प्रशासनिक एवं तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें सहायक अभियंता (सिविल) के 41 पद, राजस्व अधिकारी ग्रेड-द्वितीय के 14 पद और अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ के 63 पद है।

Edited By: Pankaj Yadav
Updated on: August 25, 2022 18:00 IST
RPSC- India TV Hindi
Image Source : ANI RPSC

Highlights

  • स्वायत्त शासन विभाग में 118 पदों पर भर्ती
  • अभियार्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगा
  • https://rpsc.rajasthan.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट

Rajasthan Public Service Commission: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से स्वायत्त शासन विभाग में कुल 118 विभिन्न प्रशासनिक एवं तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें सहायक अभियंता (सिविल) के 41 पद, राजस्व अधिकारी ग्रेड-द्वितीय के 14 पद और अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ के 63 पद है। आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि अभ्यार्थी अपना आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट पर 29 अगस्त से 27 सितंबर तक भर सकते हैं। अभियार्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगा। आवश्यक्ता पड़ने पर आयोग द्वारा मूल्यांकन में स्केलिंग/मोडरेशन/ नार्मेलाइजेशन पद्धिति को अपनाया जा सकेगा। राजस्व अधिकारी ग्रेड द्वितीय एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ के पदों के लिए एक ही प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसलिए अभ्यार्थी आवेदन में अपनी प्राथमिकता क्रम का अंकन अनिवार्य रूप से भरें। शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण और अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन का अवलोकन करें।

परीक्षा का सिलेबस

परीक्षा में 1 प्रश्नपत्र MCQ टाइप पेपर होगा जो अधिकतम 120 नंबर का होगा।

सहायक अभियंता सिविल के लिए

पार्ट-A :- सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान ( राजस्थान का इतिहास कला एवं संस्कृति, पंरपराएं, विरासत एवं राजस्थान का भूगोल तथा दैनिक विज्ञान) - 40 अंक

पार्ट-B :- सिविल अभियांत्रिकी (डिग्री) - 80 अंक

राजस्व अधिकारी ग्रेड- द्वितीय एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग- चतुर्थ के लिए

पार्ट-A :- सामान्य ज्ञान (भारतीय संविधान, राजनीतिक व्यवस्था एवं शांसन प्रणाली, राजस्थान का इतिहास, कला एवं संस्कृति, परंपराएं, विरासत एवं राजस्थान का भूगोल, समसामयिकी) - 80 अंक
पार्ट-B :- राजस्थान नगर पालिका अधिनियम-2009 एवं नगरीय निकायों से संबंधित विविध नियम एवं योजनाएं - 40 अंक

ऐसे करें अप्लाई

अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एस.एस.ओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है। अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन जन आधार या आधार या एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से किया जा सकता है। ऐसे अभ्यर्थी जिनके जन आधार अथवा आधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक तथा जेंडर का इंद्राज त्रुटियुक्त है अथवा शैक्षणिक योग्यता दस्तावेजों में अंकित विवरण से भिन्न है, इनके लिए एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना उचित रहेगा। इसके लिए अभ्यर्थी को पोर्टल पर उपयुक्त चेकबॉक्स का चयन करना होगा। इसके बाद एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन का विकल्प प्रदर्शित हो जाएगा।

अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक जनरेट करना होगा। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदन-पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन-पत्र क्रमांक अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन-पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के प्रिव्यू को आवेदन का सब्मिट होना नहीं माना जाएगा।

आनलाईन आवेदन-पत्र भरने के पश्चात आवेदन पत्र व परीक्षा शुल्क रसीद की हार्ड कॉपी का प्रिंट आवश्यक रूप से निकाल लेंवे। वन टाइम रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन आवेदन के संबध में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आयोग की हेल्पडेस्क 1800-180-6127 तथा इन्क्वायरी पर दूरभाष 0145-2635212/2635200 के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement