Sunday, April 21, 2024
Advertisement

राजस्थान में निकली 300 पदों पर भर्ती, आज से शुरू हो रहे आवेदन

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो राजस्थान में निकली ये वैकेंसी आपके बड़े काम की साबित हो सकती है। राजस्थान में लाइब्रेरियन ग्रेड II के पदों पर भर्ती निकली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2024 8:25 IST
RPSC Librarian Recruitment 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब मन में पिरोए बैठे हैं तो हो जाएं तैयार। राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन, आरपीएससी ने लाइब्रेरियन ग्रेड II पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 300 पदों को भरेगा। ध्यान रह कि पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी 20 फरवरी से शुरू हो रही है जो 20 मार्च 2024 को समाप्त होगी। इससे जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

योग्यता

जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त ग्रेजुएशन की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, साथ ही राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। 

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है। परीक्षा 400 अंकों की होगी और इसमें 2 पेपर होंगे। हर एक पेपर में 200 नंबरों के प्रश्न होंगे और पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। उत्तरों के मूल्यांकन में नकारात्मक अंकन लागू होगा। हर एक गलत उत्तर के लिए उस विशेष प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

आवेदन शुल्क

सामान्य (यूआर)/बीसी/ईबीसी (क्रीमी लेयर) के लिए: रु. 600/-

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/बीसी/ईबीसी/ईडब्ल्यूएस (एनसीएल)/दिव्यांग के लिए: रु. 400/-
इस भुगतान को ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

पीएम मोदी आज देश को सौंपेंगे 3 IIMs,IITs, 20KVs, 13 नवोदय विद्यालय, 13,375 करोड़ का है प्रोजेक्ट 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement