Friday, May 03, 2024
Advertisement

एसएससी की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें! आयोग ने इस भर्ती परीक्षा के लिए बदल दिए निगेटिव मार्किंग के नियम

अगर आप एसएससी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि एसएससी ने जूनियर इंजीनियर भर्ती के निगेटिव मार्किंग के नियम बदल दिए हैं। उम्मीदवार नीचे दी जा जानकारी को पढ़ सकते हैं.....

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 19, 2023 7:56 IST
SSC JE 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एसएससी

SSC JE 2023 Negative Marking Rule: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल) परीक्षा, 2023 के लिए निगेटिव मार्किंग स्कीम को संशोधित किया है। नोटिस के अनुसार, अब एक प्रश्न के लिए  0.25 की निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए पहले पेपर में एक नंबर और दूसरे पेपर में एक अंक दिया जाएगा। पहले मार्किंग स्कीम पैटर्न के मुताबिक, पेपर एक और पेपर दो में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न को आवंटित अंकों के एक तिहाई के बराबर निगेटिव मार्किंग होती थी।

नोटिस में क्या लिखा गया

आयोग ने आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'उपरोक्त परीक्षा के नोटिस के अन्य नियम और शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी।' इस साल, जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल) परीक्षा, 2023 के आयोजन के लिए नोटिफिकेशन 26 जुलाई को जारी की गई थी। आवेदन प्रक्रिया उसी दिन, 26 जुलाई को शुरू हुई थी। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की विंडो 16 अगस्त तक खोली गई थी।

कब होगी परीक्षा?

उम्मीद है कि एसएससी जेई 2023 टियर 1 परीक्षा अक्टूबर 2023 के महीने में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की सही तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए दो पेपर होंगे - पेपर 1 और पेपर 2 ऑब्जेक्टिव मल्टीपल च्वॉइस होगी। दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएंगी।

कितनी होनी है भर्ती?

बता दें कि एसएससी जेई 2023 परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभाग में जूनियर इंजीनियरों के पद के लिए कुल 1,324 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे एडमिट कार्ड, परीक्षा तिथि, सिलेबस और बहुत कुछ के बारे में एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

ये भी पढ़ें:

10वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में निकली कई पदों पर नौकरियों की भरमार, मिलेगी 50 हजार से ज्यादा सैलरी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement