Thursday, April 25, 2024
Advertisement

SSC JE Registration 2024: जूनियर इंजीनियर के 968 पदों पर भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, जानें एग्जाम पैटर्न

एसएससी के तैयारी कर रहे हैं तो ये मौका खास आपके लिए है। एसएससी जेई ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 29, 2024 12:26 IST
SSC JE Registration 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE SSC JE Registration 2024

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं, साथ ही तैयारी भी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पदों के लिए जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि आयोग ने इस भर्ती के जरिए विभिन्न विभागों के तहत लगभग 968 रिक्तियों को भरने की घोषणा की है। एसएससी जेई की यह नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर भी उपलब्ध है।

मिलेगी 1 लाख से ज्यादा सैलरी

शेड्यूल के मुताबिक, एसएससी जेई पेपर 1 4 जून से 6 जून तक आयोजित किया जाएगा। पद ग्रुप बी गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय हैं। सैलरी पैकेज 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स का होगा। जिन उम्मीदवारों को नौकरी की पेशकश की गई है, उन्हें 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये तक वेतन मिलेगा।

सभी इच्छुक उम्मीदवारों को ssc.gov.in पर एक बार रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्रक्रिया पूरी करनी होगी क्योंकि पुरानी वेबसाइट पर किया गया ओटीआर वैध नहीं माना जाएगा। एसएससी जेई आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को 10 से 20 केबी के बीच फ़ाइल आकार के साथ जेपीईजी प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। जैसा कि आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है, हस्ताक्षर की छवि का आयाम लगभग 4 सेमी चौड़ाई और 2 सेमी ऊंचाई में होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदकों को 100 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा, हालांकि, महिलाओं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और पूर्व सैनिकों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। एसएससी ने आयु गणना 1 अगस्त, 2024 तय की है और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट की घोषणा की है।

एसएससी जेई एग्जाम पैटर्न 

एसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी और इसमें दो पेपर शामिल होंगे। उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लोगों को अतिरिक्त 40 मिनट मिलेंगे।

पेपर 1- जनरल इंटिलीजेंस एंड रीजनिंग से 50 नंबर के सवाल आएंगे, साथ ही जनरल अवेयरनेस से भी 50 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे

इसके अलावा 100 नंबर के सवाल- भाग-ए: सामान्य इंजीनियरिंग (सिविल और स्ट्रक्चरल) या भाग-बी: सामान्य इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या भाग-सी: सामान्य इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) से पूछे जाएंगे।

वहीं, पेपर 2 में 300 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे,जिसमें से भाग-ए: सामान्य इंजीनियरिंग (सिविल और स्ट्रक्चरल) या भाग-बी: सामान्य इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या भाग-सी: सामान्य इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) से सवाल आएंगे।

SSC JE 2024: महत्वपूर्ण तारीखें

उम्मीदवार यहां रजिस्ट्रेशन और एसएससी जेई परीक्षा की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं।

एसएससी जूनियर इंजीनियरिंग

आवेदन शुरू होने की तारीख- 28 मार्च

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख- 18 अप्रैल रात 11 बजे तक

ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तारीख और समय- 19 अप्रैल

करेक्शन विंडो - 22 से 23 अप्रैल रात 11 बजे तक

एसएससी जेई पेपर 1 परीक्षा तारीख- 4 से 6 जून

एसएससी जेई पेपर 2 परीक्षा तारीख - बाद में जारी की जाएगी

ये भी पढ़ें:

आखिर कितना पढ़ा-लिखा था मुख्तार अंसारी?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement