Monday, May 13, 2024
Advertisement

यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट के बाद एक और बड़ी खुशखबरी, बढ़ सकते हैं और इतने पद

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर एक खबर सामने आ रही है। सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि इस भर्ती में 10 हजार पद और बढ़ सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2023 11:57 IST
UPP Bharti- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी पुलिस भर्ती

यूपी पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी की अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट मिलने के बाद उम्मीदवारों के लिए एक और खुशखबरी है। यूपी सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक हर साल राज्य पुलिस में कांस्टेबल के करीब 10 हजारों पदों पर भर्ती निकलने की उम्मीद है। सरकार इन रिक्तियों को जल्द भरने की योजना बना रही है। बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा डीजी ट्रेनिंग के पद की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं, जिससे कांस्टेबल की भर्ती के साथ उनकी ट्रेनिंग का भी कार्यक्रम बनाकर अमल में लाया जा सके।

किस कैटेगरी की कितनी आयु सीमा?

हिन्दुस्तान लाइव की खबर के मुताबिक, सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य  के कांस्टेबल भर्ती में 10 हजार पद और बढ़ सकते हैं। बता दें कि हाल ही में योगी सरकार ने युवाओं की मांग पर राज्य में होने जा रही 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी है। पहले कास्टेबल पद की भर्ती के लिए अधिकतम 22 वर्ष की आयु निर्धारित की गई थी। जिसे सीएम योगी के निर्देश पर बढ़ाकर अब 25 वर्ष कर दिया गया है। इतना ही नहीं, इस भर्ती में सामान्य वर्ग की महिलाएं जिनकी आयु 28 वर्ष से कम हो, वह आवेदन कर सकेंगी। जबकि आरक्षित वर्ग के 30 वर्ष से कम उम्र के पुरुष और 33 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं आवेदन कर सकेंगी।

इतने पद आरक्षित

भर्ती के लिए आवेदन आज 27 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं।  कांस्टेबल भर्ती में 24102 पद अनारक्षित हैं। EWS के लिए 6024 पद, OBC के लिए 16264 पद, SC के लिए 12650 पद, और ST के लिए 1204 पद आरक्षित हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन फीस 400 रुपये हैं। सेलेक्शन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व फिजिकल टेस्ट (दौड़) से किया जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर बनाई जाएगी। इस भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू नहीं होगा। साथ ही कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी। 

ये भी पढ़ें:

बीपीएससी 69वीं मेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड आज करेगी जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इस राज्य के शिक्षा विभाग में 10,000 पदों पर निकाली भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement