Sunday, April 28, 2024
Advertisement

UPSC ESE Prelims Exam Schedule: यूपीएससी ने जारी किया ESE प्री एग्जाम का शेड्यूल, ऐसे करें टाइम-टेबल डाउनलोड

यूपीएससी ESE का पूरा शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए आपको संघलोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद आपको यूपीएससी ESE Prelims Exam 2023 के टाइम-टेबल वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा जहां परिक्षार्थी इस परीक्षा से संबंधित पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 20, 2022 18:50 IST
UPSC ESE Prelims Exam Schedule- India TV Hindi
Image Source : PTI UPSC ESE Prelims Exam Schedule

Highlights

  • यूपीएससी ने जारी किया ESE प्री एग्जाम का शेड्यूल
  • विषयों के कोड भी जारी हुए
  • यूपीएससी ESE टाइम टेबल डउनलोड ऐसे करें

UPSC ESE Prelims Exam Schedule: संघलोक सेवा आयोग ने यूपीएससी ESE प्री परीक्षा 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया है। जो छात्र यूपीएससी ESE परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे संघलोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर परीक्षा का पूरा टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल, संघलोक सेवा आयोग परीक्षा से पहले शेड्यूल इसलिए जारी कर देता है, ताकि परिक्षार्थी उस हिसाब से अपनी तैयारी कर सकें और समय पर अपना सिलेबस पूरा कर सकें।

नए नॉटिफिकेशन के अनुसार यूपीएससी ESE प्री परीक्षा 2023 19 फरवरी को होगी। ये परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट 10 बजे शुरू होगी और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

विषयों के कोड भी जारी कर दिए

यूपीएससी ESE ने टाइम-टेबल जारी करने के साथ-साथ अलग-अलग विषयों के कोड भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही इस एग्जाम में सामान्य ज्ञान और इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड का एक ऑब्जेक्टिव पेपर भी होगा। साथ ही सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम इंजीनियरिंग का पेपर कोड-।। होगा। 

यूपीएससी ESE टाइम टेबल कैसे डउनलोड करें

यूपीएससी ESE का पूरा शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए आपको संघलोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद आपको  यूपीएससी ESE Prelims Exam 2023 के टाइम-टेबल वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा जहां परिक्षार्थी इस परीक्षा से संबंधित पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी अगर चाहें तो इस पेज के माध्यम से इस पूरे शेड्यूल की पीडीएफ कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement