Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्कूल में ही होंगे 9वीं और 11वीं क्लास के एग्जाम, इस राज्य के बोर्ड ने दी जानकारी

COVID-19 महामारी के कारण लगभग आठ महीने तक बंद रहने के बाद, गोवा में कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में फिर से खोल गए, जबकि अन्य सभी क्लास के बच्चों के लिए अभी ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही पढ़ाई करवाई जा रही है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2021 13:13 IST
School Exam Class 9th Class 11th Goa Board स्कूल में ही होंगे 9वीं और 11वीं क्लास के एग्जाम, इस राज्- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) स्कूल में ही होंगे 9वीं और 11वीं क्लास के एग्जाम, गोवा राज्य के बोर्ड ने दी जानकारी

पणजी. गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Goa Board of Secondary and Higher Secondary Education) ने राज्य के अपने सभी स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए शैक्षणिक संस्थानों (educational institutions) में बुलाकर परीक्षाएं आयोजित करने को कहा है। 8 जनवरी को जारी एक सर्कुलर में, बोर्ड की सचिव गेराल्डिना एल मेंडेस ने कहा है कि कक्षा 9 और 11 के लिए सभी परीक्षाएं 24 अप्रैल, 2021 तक समाप्त हो जाएंगी, ताकि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए बुनियादी ढांचा और मैन पॉवर प्रदान करने में स्कूलों को सक्षम बनाया जा सके। बात दें कि गोवा में 26 अप्रैल से बोर्ड एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं।

पढ़ें- बर्फबारी के बीच भारतीय रेलवे, वीडियो में देखिए बेहद सुंदर नजारा

COVID-19 महामारी के कारण लगभग आठ महीने तक बंद रहने के बाद, गोवा में कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में फिर से खोल गए, जबकि अन्य सभी क्लास के बच्चों के लिए अभी ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही पढ़ाई करवाई जा रही है। सर्कुलर में कहा यगा, " वर्तमान महामारी की स्थिति और सीमित और instructional and working days की उपलब्धता के मद्देनजर, स्कूलों से निवेदन है कि वो अपने छात्रों को बुलाकर कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल एग्जाम करवाएं।

पढ़ें- देर रात अंधेरे में डूब गया था पूरा पाकिस्तान, कुछ को सताने लग गया था हमले का डर

गोवा बोर्ड ने सभी स्कूलों को उनकी सुविधा के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की स्वतंत्रता दी है। सर्कुलर में कहा गया है कि जो स्कूल पहले मिड-टर्म और फर्स्ट टर्म एग्जाम आयोजित कर चुके हैं, उन्हें फिर से आयोजित करने की आवश्यकता नहीं है।

पढ़ें- परिवार वाले ही बन गए आदमी की जान के दुश्मन, जलाकर मार डाला, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

स्कूलों को यह स्वतंत्रता भी दी गई है कि वो वे खुद पहले और दूसरे टर्म के पेपर सेट कर सकते हैं। स्कूल चाहें तो इन पेपर्स को पूरा वेटेज दे यकते हैं या फिर 50 फीसदी वेटज दे सकते हैं और फिर इसे पूर्ण वेटेज में परिवर्तित कर सकते हैं। सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूलों में जितना सिलेब्स पढ़ाया गया है, उसके आधार पर ही पेपर बना सकते हैं। आपको बता दें कि गोवा राज्य बोर्ड ने पहले ही घोषणा की हुई है कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम किया जाएगा।

पढ़ें- LAC पर भारत की विशाल सेना देख 'गीदड़' बना चीन, अब दे रहा है इस बात की दुहा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement