Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस राज्य में अप्रैल से बदलेगा स्कूलों का समय, 11 बजे से मिलेगा मिड-डे मील

झारखंड में हेमंत सरकार स्कूलों के समय में बदलाव करने जा रही है। स्कूलों का समय अप्रैल से बदल दिया जाएगा। यही नहीं, मिड-डे मील का भी समय बदल दिया जाएगा। वहीं, बच्चों के खेलने के लिए भी समय निर्धारित किया गया है, जिसे लेकर टीचरों ने नाराजगी जताई है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 29, 2023 7:41 IST
Jharkhand- India TV Hindi
Image Source : PTI झारखंड में अप्रैल से स्कूलों का समय बदल जाएगा।

हेमंत सरकार झारखंड में स्कूलों के समय में बदलाव करने जा रही है। राज्य में सरकारी स्कूल के साथ-साथ निजी स्कूलों के भी टाइम में बदलाव होगा। अभी स्कूलों में अभी डे शिफ्ट चल रहा जो सुबह 9 बजे से शुरू हो रहे हैं जो दोपहर 3 बजे तक चलता है, इसे बदलकर सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक चलेंगी। स्कूलों की टाइमिंग 1 अप्रैल से बदल जाएगी (1 अप्रैल को शनिवार है जिसकी वजह से 3 अप्रैल से शुरू हो सकती है), जो 30 जून तक चलेगी। छात्रों के लिए ये स्कूलों में नियमित रूप से मॉर्निंग क्लास शुरू होंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक निर्देश जारी किया है।

मिड-डे मील का भी बदलेगा टाइम

शिक्षा विभाग के निर्देश के मुताबिक, मॉर्निंग शिफ्ट की क्लास के बाद इनडोर व आउटडोर गेम आयोजित की जाएगी। ऐसे में ये दुविधा बनी हुई है कि गर्मी में दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक बच्चे चिलचिलाती धूप में कैसे खेलेंगे। इस पर शिक्षक संगठनों के साथ-साथ कई विधायकों ने भी विधानसभा में आवाज उठाई थी। लेकिन सरकार की तरफ से अभी इस पर कोई अमल नहीं किया गया है। सरकारी स्कूलों में मॉनिंग शिफ्ट होने पर 6.45 बजे तक सभी टीचरों को स्कूल पहुंचना होगा। 7 बजे से 7.15 तक प्रार्थना होगी। उसके बाद क्लास में अटेंडेस ली जाएगी। इसके बाद 7.25 पर पहली क्लास शुरू हो जाएगी।

बता दें कि विभाग के द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक पहली व दूसरी क्लास 45-45 मिनट की होगी। तीसरी व चौथी घंटी  40-40 मिनट की। इसके बाद लंच का सम हो जाएगा, जो 11 से 11.30 तक रहेगा। इसके बाद छठी घंटी 40 मिनट और 5वीं घंटी 35 मिनट की होगी। स्कूल की छूट्टी होने से 10 मिनट पहले सभी बच्चों को एकजुट कर फिर से प्रार्थना होगी। इसके बाद गेम होगा।

इसे भी पढ़ें-

जल्दी करें! CUET UG के लिए कल खत्म हो जाएंगे रजिस्ट्रेशन, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement