Monday, April 29, 2024
Advertisement

जानिए 5 बेस्ट स्किल डेवलपमेंट कोर्स और उससे होने वाले लाभ

मल्टी टास्किंग के इस वक्त में खुद अपडेट करने के लिए स्किल डेवलपमेंट कोर्स का लाभ लिया जा सकता है। इसलिए यहां आपके साथ 5 बेस्ट स्किल डेवलपमेंट कोर्स से जुड़ी जानकारी शेयर की जा रही है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: November 07, 2022 18:45 IST
स्किल डेवलपमेंट कोर्स - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE स्किल डेवलपमेंट कोर्स

डेवलपमेंट... यह शब्द हमारे लिए नई नहीं है, लेकिन किसी भी क्षेत्र में होने वाले डेवलपमेंट के बारे में हमें जरूर समझना चाहिए। इसलिए आज विशेष रूप से स्किल डेवलपमेंट कोर्स के बारे में समझने की कोशिश करेंगे। बदलते वक्त और नई-नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना कोई बुरी बात नहीं है। वहीं मल्टी टास्किंग के इस समय में अगर कुछ शॉर्ट टर्म कोर्स सीख लिया जाए तो इससे लाभ ही मिल सकता है। स्किल डेवलपमेंट कोर्स के बारे में समझेंगे लेकिन पहले स्किल क्या है यह जान लेते हैं।

हार्ड स्किल- इसमें अपने स्किल को खास खामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे किसी खास सब्जेक्ट का जानकार होना, कोई खास योग्यता या फिर ट्रेनिंग। किसी खास भाषा का ज्ञान होना, ग्राफिक डिजाइनिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग आदि।

सॉफ्ट स्किल- इस स्किल को पर्सनालिटी से जोड़ा गया है जैसे मैनेजमेंट, कॉलेबोरेशन, प्रोब्लेम सोलविंग, चुनौतियों को स्वीकारने की कला या फिर स्ट्रेस मैनेजमेंट।

ये हुईं स्किल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें और अब जान लेते हैं भारत के टॉप स्किल डेवलपमेंट कोर्स के बारे में-

1. इसरो स्पॉन्सर्ड ट्रेनिंग वर्कशॉप

इस स्किल डेवलपमेंट कोर्स में एस्ट्रोफिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी, मैथमेटिकल मॉडलिंग, GPS टेक्नोलॉजी, RS सिस्टम्स, डिजिटल सिस्टम्स और रिमोट सेन्सिंग जैसे कोर्स को शामिल किया गया है। इन अलग-अलग कोर्स की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने टेक्निकल और साइंटिफिक स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं।

2. एम्स, नई दिल्ली वर्कशॉप सीरीज
मेडिकल के क्षेत्र में अगर आप कोई कोर्स करने की योजना बना रहें हैं, तो आप अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से फेशियल प्लास्टिक और राइनोप्लास्टी, प्रैक्टिकल पीडिएट्रिक, ऑन्कोलॉजी या मैकेनिकल वेंटिलेशन कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

3. ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स
अगर आप हॉलीवुड की फिल्में देखना पसंद करते हैं, तो ग्राफिक डिजाइनिंग क्या है यह जरूर जानते होंगे। वहीं अगर आप नहीं जानते तो इसे कम शब्दों में समझें तो यह आर्ट है, जिसका फायदा मीडिया, बॉलीवुड या हॉलीवुड खूब ले रहें। इसलिए कंप्यूटर और माउस की मदद से बनाये जाने वाले आर्ट को आप ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स के अंतर्गत सीख सकते हैं।

4. फोटो/वीडियो एडिटिंग
आज के समय में कई तरह के वीडियो और फोटो पॉपुलर हो रहे हैं। इससे जुड़ी स्किल हर उस इंडस्ट्री में काम आते हैं जो वीडियो कंटेंट से जुड़ी हुई हैं। इसमें फिल्म इंडस्ट्री, सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे इंस्टाग्राम या यूट्यूब शामिल हैं। इस स्किल डेवेलपमेंट कोर्स को करने के बाद आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए कई मौके मिलेंगे।

5. डिजिटल मार्केटिंग
आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग में करियर हर कोई बनाना चाहता है। इसके जरिये मार्केटिंग अब पूरी तरह से डिजिटल हो गई है। इस फील्ड में भी कई तरह के स्किल डेवलपमेंट कोर्स करवाए जाते हैं। ये आपके करियर में काफी फायदेमंद साबित होगा। ये कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है।

ये हैं 5 स्किल डेवलपमेंट कोर्स और आप अपनी क्षमता या फिर पसंद से कोई भी स्किल डेवलपमेंट कोर्स कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement