Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूपी के इस शहर में 12वीं तक के स्कूलों की 17 जनवरी तक छुट्टी, लेकिन पेपर नहीं होंगे कैंसिल

इससे पहले हरियाणा सरकार ने ठंड के मौसम को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों में विंटर वेकेशन को बढ़ा दिया। हरियाणा के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने एक नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 15, 2023 19:48 IST
यूपी के इस शहर में 17 जनवरी तक की छुट्टी- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी के इस शहर में 17 जनवरी तक की छुट्टी

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग रजाई-कंबल में से निकलने के ख्याल से ही कांप रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के त्यौहार के बाद सर्दियां कम हो जाती हैं लेकिन इस बार ऐसा होता नहीं दिख रहा है। ऊपर से शीतलहर ने और भी मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। कुछ जगहों पर धूप तो निकल रही है लेकिन गलन की वजह से तापमान में कुछ खास बढ़ोतरी देखने को नहीं मिल रही है। 

ठंड के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां 15 जनवरी तक घोषित की गई थीं, लेकिन ठंड का प्रकोप अब भी अपने चरम पर है। प्रदेश के गोरखपुर में भयानक ठंड पड़ रही है, जिसके बाद जिले के जिलाधिकारी ने 12वीं तक के स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। हालांकि डीएम ने कहा है कि स्कूलों में पढ़ाई बंद रहेगी लेकिन जिन स्कूलों में पहले से प्री-बोर्ड एग्जाम और प्रैक्टिकल परीक्षा निर्धारित हैं वे आयोजित की जाएंगी। हालांकि डीएम ने इसका समय सुबह 10 बजे से दोपहर से 2 बजे तक का तय किया है। 

हरियाणा में 21 जनवरी तक हुई छुट्टी 

वहीं इससे पहले हरियाणा सरकार ने ठंड के मौसम को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों में विंटर वेकेशन को बढ़ा दिया। हरियाणा के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने एक नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है। जारी नोटिस के मुताबिक, ठंड को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल में शीतकालीन अवकाश 21 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले ये स्कूल 16 जनवरी को खुलने वाले थे। लेकिन अब छुट्टियां बढ़ाए जाने के कारण 23 जनवरी को खुलेंगे। हालांकि, नोटिस में यह भी बताया गया है कि हरियाणा 10वीं 12वीं की एक्स्ट्रा क्लासेस चलती रहेंगी। यह फैसला बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर लिया गया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement