Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UPSC Topper: मेंटल ट्रामा के बावजूद किया मां का सपना पूरा, पढ़ें पहले अटेंप्ट में AIR 2 पाने वाले अनिमेष प्रधान की कहानी

UPSC के साल 2023 रिजल्ट में 1016 उम्मीदवारों ने अपना झंडा गाढ़ा है, इसमें आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया तो वहीं, अनिमेष प्रधान पहली बार में AIR 2 रैंक हासिल किया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 17, 2024 14:29 IST
UPSC Topper Animesh Pradhan- India TV Hindi
Image Source : X AIR 2 पाने वाले अनिमेष प्रधान

UPSC Topper Animesh Pradhan: यूपीएससी 2023 का रिजल्ट कल जारी कर दिया गया है, इसमें आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया जबकि सेकेंड टॉपर अनिमेष प्रधान रहे। अनिमेष प्रधान ने अपनी जीवन की कड़ी चुनौतियों की न सिर्फ पार किया बल्कि उन्हें अपने पर हावी भी नहीं होने दिया। यूपीएससी सेकेंड टॉपर अनिमेष प्रधान (UPSC Topper Animesh Pradhan AIR 2) ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अपनी मां का आखिरी सपना सच कर दिखाया है। ओडिशा के रहने वाले अनिमेष प्रधान ने अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा 2023 क्वालिफाई कर पूरे देश में दूसरा स्थान हासिल किया है।

इस कारण जल्द क्रैक करना चाहते थे परीक्षा

अनिमेश कहते हैं मैं अपनी मां के सामने इसे जल्द से जल्द क्रैक करना चाहता था, लेकिन मेन्स क्लियर होने के बाद उनकी टर्मिनल कैंसर की वजह से मौत हो गई। अनिमेष ने आगे कहा कि उनकी इस सफलता पर जश्न मनाने के लिए अब उनके माता और पिता दोनों ही इस दुनिया में नहीं हैं। अनिमेष भावुक होकर कहते हैं जब रिजल्ट आया तो मन में मेरे पहली बात यही आई कि काश मैं मां को फोन कर पाता और उन्हें इसकी जानकारी देता।

2017 में छिना पिता का साया 

22 साल की कम उम्र में यूपीएससी परीक्षा क्रैक करके IAS बनने जा रहे अनिमेष प्रधान ने बहुत कुछ देख लिया है। उनके पिता प्रभाकर प्रधान, अंगुल जिले के तालचेर के कोलियरी शहर के एक कॉलेज में प्रिंसिपल थे। 7 साल पहले साल 2017 में उनके पिता का निधन हो गया था। पिता के मौत का गम कम नहीं था फिर भी अनिमेष ने हौसला नहीं खोया और मां को संभाला साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखी। अनिमेष बताते हैं कि वे शुरू से ही पढ़ाई में अच्छे रहे हैं, उन्होंने 12वीं कक्षा में 98.08% फीसदी नंबर हासिल किए थे। फिर अनिमेष ने एडमिशन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) राउरकेला में एडमिशन लिया और यहां से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में B.Tech किया। इसी दौरान उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी करने का मन बनाया।

बिना कोचिंग किया UPSC क्लियर

एनआईटी से कंप्यूटर साइंस में B.Tech करने के दौरान अनिमेष ने 2022 में UPSC की तैयारी शुरू कर दी। अनिमेष ने बिना फुल टाइम कोचिंग के यूपीएससी क्रैक कर दूसरी रैंक हासिल की है। वे रोजाना 6 से 7 घंटे यूपीएससी की तैयारी करते थे। यही वह मुश्किल दौर था जब उनकी मां का टर्मिनल कैंसर से जूझ रही थीं। अनिमेष ने इतने काबिल हैं कि अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स और मेन्स क्लियर कर लिया। 

इंटरव्यू से पहले ही मां का निधन 

अनिमेष प्रीलिम्स और मेन्स पास कर चुके थे और यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे थे, इसी दौरान इंटरव्यू से पहले जनवरी में उनकी मां का निधन हो गया। द इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में अनिमेष ने कहा कि मैं जानता था कि मां के पास काफी कम दिन बचे हैं, मैं जल्द से जल्द यूपीएससी निकालना चाहता था, ताकि उन्हें अपने बेटे पर गर्व हो सके। अनिमेष ने आगे कहा कि वो टाइम मेरे लिए मेंटिली बहुत टफ था, इसके बावजूद मैंने खुद को संभाला और तैयारी जारी रखी, क्योंकि अब सिर्फ यूपीएससी एग्जाम क्रैक करना ही मेरा लक्ष्य नहीं था, बल्कि मां का सपना भी पूरा करना था। अनिमेष बताते हैं कि वे ओडिशा कैडर चाहते हैं।

ये भी पढ़ें:

UPSC Results 2023: 12वें अटेम्प्ट में भी नहीं हुआ सेलेक्शन, सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए छलका एस्पिरेंट का दर्द

UPSC Results 2023: लाखों की नौकरी छोड़ घर पर की तैयारी, जानें AIR 18 वर्धा खान ने कैसे आसमां की बुलंदियों को छुआ

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement