Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चाहिए NEET और JEE एग्जाम में सौ फीसदी सफलता, ऐसे करें तैयारी

NEET and JEE Exam: जब आपका सिलेबस पूरा हो जाए तो एग्‍जाम की बेहतर तैयारी के लिए मॉक टेस्‍ट देते रहें। इससे आप प्रश्न पत्र हल करने में लगने वाले समय को भी बचा सकेंगे।

Aditya Subham Written By: Aditya Subham @aditya_shashi
Updated on: December 07, 2022 23:28 IST
NEET And JEE Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चाहिए NEET और JEE एग्जाम में सौ फीसदी सफलता!

NEET और JEE भारत की दो सबसे खास परीक्षाएं हैं। 12वीं पास करने वाले ज्यादातर इन दो में से किसी एक परीक्षा की तैयारी जरूर करते हैं। अगर आप भी इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए ले आए हैं इन एग्जाम्स को क्रैक करने का जादुई मंत्र। अगर आपने विशेषज्ञों द्वारा बताए गए टिप्स अपना कर अपनी तैयारी की तो आपको इन दो सबसे कठिन परीक्षाओं में निश्चित सफलता मिलेगी। आपको बता दें, इनमें नीट की परीक्षा वो देते हैं जिन्हें डॉक्टर बनना होता है और जेईई की परीक्षा वो देते हैं, जिन्हें इंजीनियर बनना होता है।

NEET की तैयारी कैसे करें

NEET की तैयारी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री में अपने आप को मजबत करना होगा। दरअसल, बायोलॉजी सब्‍जेक्‍ट में 90 फीसदी मेमोरी और 10 फीसदी अंडरस्टैंडिंग होता है। वहीं, नीट फिजिक्स की तैयारी के लिए बहुत ज्‍यादा फोकस करने की जरूरत नहीं है। बस फार्मूला उपयोग करना अच्छी तरह से सीख लें। क्योंकि एग्जाम में आने वाले प्रश्नों को हल करने में यही आपके काम आएगा। जबकि, नीट केमिस्ट्री में फिजिकल केमिस्ट्री, इनॉर्गैनिक केमिस्ट्री और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी करनी पड़ेगी। फिजिकल केमिस्ट्री की तैयारी फिजिक्स की तरह से ही करें, एनसीईआरटी के कठिन कैलकुलेशन से दूर करें।

JEE की तैयारी कैसे करें

JEE एग्जाम क्रैक करने के लिए आपको कक्षा 11 और 12 के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में अच्छी तरह से मजबूत होना चाहिए। एनटीए द्वारा हर साल तैयारी के लिए पाठ्यक्रम को विस्तृत तरीके से जारी किया जाता है। इससे छात्रों को यह जानकारी मिलती है कि जेईई मेन 2022 की तैयारी करने से पहले क्या तैयारी करनी है। दूसरी ओर परीक्षा के पैटर्न को जानने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र को सॉल्व करते रहें। इससे पता चलेगा कि कौन सा टॉपिक महत्वपूर्ण है और प्रश्न कैसे पूछे जाते है। सबसे जरूरी और अहम बात टफ कॉन्सेप्ट को जानने से पहले बेसिक कॉन्सेप्ट को समझें। बेसिक कॉन्सेप्ट समझने के लिए पहले थ्योरी पार्ट को पढ़े और फिर प्रॉब्लम सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें।

मॉक टेस्ट देते रहें

जब आपका सिलेबस पूरा हो जाए तो एग्‍जाम की बेहतर तैयारी के लिए मॉक टेस्‍ट देते रहें। इससे आप प्रश्न पत्र हल करने में लगने वाले समय को भी बचा सकेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, परीक्षा के अंतिम समय में हर सप्ताह दो से तीन मॉक टेस्ट काफी फायदेमंद हो सकता है।

रिवीजन शुरू कर दें

अभी तक आपने जितना सिलेबस पढ़ लिया है, अब उसका रिवीजन शुरू कर दें। जिससे आपने अभी तक जो पढ़ा है वो सब याद रहे। अगर जरूरी न हो तो अब नया सिलेबस पढ़ने से बचें। पढ़ाई के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप क्या पढ़ रहे हैं। समय अब काफी कम है, इसलिए स्मार्ट वर्क करने की कोशिश करें। 

नोट्स करेगा मदद

अब मोटी-मोटी किताबों से परीक्षा तैयारी करने का समय जा चुका है। अब परीक्षा तैयारी के लिए अपने शॉर्ट नोट्स निकाल लें। इन नोट्स को हमेशा अपने पास रखें। ये नोट्स ही अब आपको सिलेबस की तैयारी में मदद करेंगे। अगर आप कहीं बाहर हैं, तब भी इन नोट्स की मदद से आसानी से रिवीजन कर सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement