Monday, April 29, 2024
Advertisement

लंदन में करनी है पढ़ाई? ब्रिटिश सरकार ने दिया जबरदस्त ऑफर, वीजा के लिए ऐसे करें आवेदन

देश के बाहर यूके के किसी बढ़िया यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। ब्रिटिश सरकार ने भारतीय छात्रों के लिए वीजा ऑफर किया है। यहां जानें कैसे करना है अप्लाई?

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 26, 2023 14:40 IST
UK visa- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ब्रिटिश सरकार ने भारतीयों के लिए वीजा ऑफर किया है।

देश के बाहर यूके में पढ़ने का मन है तो ये खबर आपके काम की है। ब्रिटिश सरकार ने 25 जुलाई को ब्रिटेन के वीजा के लिए ग्रेजुएट लेवल की योग्यता वाले 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीयों के लिए यूके-भारत युवा पेशेवर योजना (UK-India Young Professional Scheme) के तहत दूसरे फेज के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लंदन में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्र 27 जुलाई दोपहर 1.30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इस वीजा से  भारतीय छात्र को दो साल तक यूके में रहने, काम करने या पढ़ाई करने का मौका मिलता है।

इस उम्र के भारतीय कर सकते हैं आवेदन

यदि आप ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट योग्यता के साथ 18-30 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक हैं, तो यूके-भारत यंग प्रोफेशनल स्कीम वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। साल 2023 में इस स्कीम के तहत कुल 3,000 जगह हैं और यूके वीजा एंड इमिग्रेशन (यूकेवीआई) ने जानकारी देते हुए कहा, "अधिकांश जगह फरवरी में हुए पहले राउंड में ही भरे जा चुके हैं। बचे हुए जगहों को इस महीने के आवेदन से चुना जाएगा। आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है। यदि आप लंदन जाने का सोच रहे हैं सिर्फ तभी आवेदन करें।

इतना आएगा खर्च

जानकारी के लिए बता दें कि इसकी लागत 259 पाउंड है, इससे फाइनेंशियल, एकेडमिक और अन्य जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। आवेदक के पास पर्सनल सेविंग में 2,530 पाउंड होना चाहिए, इससे उसके अतिरिक्त लागतों में 940 पाउंड हेल्थ केयर टैक्स और सर्टिफिकेट भी शामिल है।

पीएम मोदी और ऋषि सुनक ने किया था समझौता

पिछले नवंबर में इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके यूके प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा एक मेमो साइन किया गया था। इसके तहत ब्रिटिश नागरिकों को भी भारत में रहने और काम करने के लिए समान वीजा की पेशकश की जाएगी। जानकारी दे दें कि यूके-भारत यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के शुभारंभ को द्विपक्षीय संबंधों और भारतीय और ब्रिटिश दोनों अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत प्रदान करेगा। साथ ही यूके ने भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने के अपने कमिटमेंट के लिए एक "महत्वपूर्ण पल" बताया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement