Sunday, May 05, 2024
Advertisement

इस राज्य के जिले में बंद किए गए स्कूल कॉलेज, जानिए ऐसा क्यों लिया गया फैसला

गुजरात सरकार ने एक जिले में सभी स्कूल कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिए हैं। सरकार ने ये फैसला भारी बारिश व बाढ़ के कारण लिया है। बता दें कि सरदार सरोवर बांध भारी तदाद में पानी छोड़ा गया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 18, 2023 10:03 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO School Closed

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश व बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। इसी के चलते कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। वहीं, प्रशासन ने बच्चों के हितों को देखते हुए स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं। बता दें कि इन दिनों गुजरात में भारी बारिश ने कोहराम सा मचा कर रखा है। आईएमडी ने कई जिलों के  लिए रेड अलर्ट घोषित कर रखा है। इससे पहले, नर्मदा नदी में बढ़े जल स्तर के कारण किनारे के कई गांवों को अलर्ट पर रखा गया था।

सभी स्कूल, कॉलेज और आईटीआई बंद

भारी बारिश और बाढ़ को देखते हुए गुजरात के नर्मदा जिले में आज 18 सितंबर को नर्मदा जिले के सभी स्कूल, कॉलेज और आईटीआई बंद रखने का आदेश दिया है। इस बाबत जिला प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर सभी स्कूल कॉलेज को सूचना दी है।  बता दें कि नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा जिले के कई गांवों में बाढ़ की खबरें सामने आई हैं। 

 राज्य में रेड अलर्ट

आईएमडी ने गुजरात के लिए रेड अलर्ट एक्स जारी किया है। आईएमडी ने X पर लिखा, “रेड अलर्ट जारी! #गुजरात क्षेत्र में 17 से 18 सितंबर तक 204.4 मिमी से अधिक भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की उम्मीद है। तैयार रहें और सुरक्षित रहें!… #गुजरात क्षेत्र भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट के तहत है, 19 सितंबर को अत्यधिक भारी बारिश (204.4 मिमी से अधिक) की संभावना है…” 

करीब 5.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध (एसएसडी) के 30 में से 23 गेट को खोल दिए गए हैं। इन गेटो से करीब 5.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाना है। इतनी ज्यादा मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा नदी में बाढ़ की स्थिति बन गई है। इन्हीं कारणों से नर्मदा नदी के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। इसी स्थिती को देखते हुए अधिकारियों ने जिले के 9,613 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। साथ ही स्कूल कॉलेज में छुट्टी घोषित कर दी है।

ये भी पढ़ें:

बदल गए मदरसा शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पैटर्न, अब इस तरह पूछे जाएंगे सवाल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement