Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कब से शुरू हो रहे दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में विंटर वेकेशन? जानिए यहां

ठंडी के मौसम शुरू हो गए हैं, ऐसे समय में जल्द स्कूलों में छुट्टियां शुरू होने वाली है। कई राज्यों ने अपने यहां विंटर वेकेशन की तारीख भी घोषित कर दी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 18, 2023 10:39 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE School Closed

सर्दियां घरों की दहलीज तक पहुंच गई हैं, अब बूढ़े-बच्चे और जवान सभी लोगों को ठंड से बचने की जरूरत है। स्कूली बच्चों को ठंडी खूब भाती है, क्योंकि उन्हें इस मौसम में रंग-बिरंगे कपड़े पहनने का मिलते हैं साथ ही विंटर वेकेशन भी आता है। जानकारी दे दें कि दिसंबर अपने खत्म होने की ओर बढ़ रहा है, साथ ही बच्चों की ठंडी की छुट्टी करीब आ रही है। ऐसे में करीब राज्यों ने अपने-अपने स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां घोषित कर दी हैं। आने वाले कुछ दिनों में अन्य राज्य भी बच्चों के लिए विंटर वेकेशन का ऐलान कर देगें। आइए जानते हैं कि किन-किन राज्यों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं...

दिल्ली एनसीआर में कब शुरू हो रही छुट्टी?

दिल्ली सरकार ने हाल ही में एक जानकारी खराब एयर क्वालिटी की कारण नवंबर की छुट्टियों को देखते हुए शीतकालीन छुट्टियों को 15 दिनों से घटाकर 6 दिन करने का फैसला किया है। दिल्ली शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक सर्कुलर जारी किया था,  जिसमें लिखा है, "उपरोक्त के मद्देनजर, एकेडमिक सेशन 2023-2024 के लिए शीतकालीन अवकाश का शेष भाग 01.01.2024 (सोमवार) से 06.01.2024 (शनिवार) तक मनाया जाना निर्धारित है।" इसी के मद्देनजर, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के स्कूल भी आगामी दिनों में स्कूलों को बंद करने की योजना बना रहे हैं।

राजस्थान में इस दिन से शुरू हो रहे छुट्टी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने शीतकालीन अवकाश की तारीखों की घोषणा कर दी है। राज्य में सभी स्कूल 25 दिसंबर से बंद रहेंगे। राजस्थान बोर्ड ने सोमवार को इसकी घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट डाला और लिखा, "शीतकालीन छुट्टियां 25 दिसंबर से शुरू होंगी।" आरबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की भी घोषणा कर दी है। आरबीएसई कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू होने वाली हैं; और 20 अप्रैल, 2024 तक चलेगा।

जम्मू-कश्मीर में भी छुट्टी घोषित

दिल्ली और राजस्थान के अलावा, जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय ने भी राज्य संभाग में शीतकालीन अवकाश कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 11 दिसंबर, 2023 से छुट्टियां शुरू हो रही हैं, जो 29 फरवरी, 2024 तक चलेंगी। घोषणा के मुताबिक, 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टियां रहेंगी।

उत्तर प्रदेश में कब शुरू होंगी छुट्टियां?

जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश ने अभी तक शीतकालीन छुट्टी की घोषणा नहीं की है, उम्मीद है कि राज्य सरकार पिछले साल के कार्यक्रम के मुताबिक, लगभग 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक 15 दिनों की छुट्टी घोषित करेगी।

ये भी पढ़ें:

आज खत्म हो रही इस राज्य के हाईकोर्ट में भर्ती की तारीख, यहां देखें पूरी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement